पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नितिन गडकरी का बड़ा बयान, 60-65 रुपए में मिल जाएगा ईंधन

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 02:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना काल में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम जनता काफी परेशान है। कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपए के पार पहुंच गया है। इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही हम लोग पेट्रोल पंप पर एथेनॉल की सुविधा देंगे, जो पेट्रोल-डीजल से कम दाम पर उपलब्ध होगा। एथेनॉल के उपयोग से आपकी कम से कम 20 रुपए प्रति लीटर तक की बचत हो सकती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में तेजी से बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों की वजह से जगह-जगह आंदोलन हो रहे हैं और आम जनता को भी काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में हम लोगों को आने वाले दिनों में पेट्रोल पंप पर एथेनॉल की सुविधा देंगे। इस समय देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपए के पार है। वहीं, ग्राहकों को एथेनॉल करीब 60 से 65 रुपए प्रति लीटर मिल जाएगा। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से प्रदूषण में भी कमी आएगी।

आयात पर खर्च हो रहे 8 लाख करोड़
केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हम लोग अपनी अर्थव्यवस्था में पेट्रोल-डीजल और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर 8 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं, जो एक बड़ी चुनौती है. हमने एक नीति तैयार की है जो आयात के विकल्प को लागत प्रभावी प्रदूषण मुक्त व स्वदेशी एथेनॉल, जैव सीएनजी, एलएनजी और हाइड्रोजन ईंधन के विकास को प्रोत्साहित करती है।"

आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव
सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे का इजाफा हुआ है। वहीं, लंबे समय के बाद डीजल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है। राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमतें 101.19 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई। वहीं डीजल 89.72 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News