फिर रिकॉर्ड ट्रैक पर लोटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 514 अंक मजबूत, निफ्टी 17,200 के पार पहुंची निफ्टी

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 05:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: एक दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजार में फिर तेजी लौट आई। बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 514 अंक उछलकर नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचयूएल में तेजी से बाजार को मजबूती मिली। एनएसई निफ्टी भी 17,200 के ऊपर नई ऊंचाई पर बंद हुआ। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 514.33 अंक यानी 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,852.54 अंक के रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 157.90 अंक यानी 0.92 प्रतिशत चढ़कर 17,234.15 अंक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में टीसीएस का शेयर रहा। उसके बाद एचयूएल, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले इंडिया, कोटक बैंक, डा. रेड्डीज और टाइटटन प्रमुख रूप से लाभ में रहें। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, बजाज फिनसर्व और एशियन पेंट्स शामिल हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘मानक सूचकांक निफ्टी के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के साथ घरेलू शेयर बाजारों में तेजी लौटी। आईटी, दवा और उपभोक्ता खंड के शेयरों में तेजी से बाजार को बल मिला। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वाहन को छोड़कर ज्यादातर प्रमुख खंडवार सूचकांक लाभ में रहें।

मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में मजबूत लिवाली देखने को मिली। मोदी ने कहा कि अगस्त में जीएसटी संग्रह, रेलवे से माल ढुलाई, सेमीकंडक्टर के मुद्दे के बावजूद वाहन बिक्री का आंकड़ा और ईंधन मांग जैसे आंकड़े सतत आर्थिक पुनरूद्धार का संकेत देते हैं। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और तोक्यो लाभ में रहें जबकि सियोल में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी रही। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ 71.90 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News