बाजार में पहुंचा 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्या है खास

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 11:01 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने बाजार में कई नए नोट उतारे हैं। 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के बाद बाजार में 20 रुपए का नया नोट भी आ गया है। इस नोट का रंग मौजूदा 20 के नोट के मुकाबले बिल्कुल अलग है। नए नोट के आकार में भी बदलाव किया गया है। नए नोटों की पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजलन ऑफिस में पहुंच चुकी है।
PunjabKesari
नए नोट की खासियत
नए नोट में पुराने नोट के मुकाबले काफी बदलाव किया गया है। इसका रंग हल्का पीला और हरा है। इस नोट में एक तरफ विश्व धरोहर एलोरा की गुफा की तस्वीर बनी हुई है। साथ ही पुराने नोट की तुलना में तकरीबन 20 फीसदी इसका आकार छोटा है। महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं। रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 20 रुपए के नए नोट आने से पुराने नोट पहले की तरह चलते रहेंगे।
PunjabKesari
एलोरा की गुफाएं
एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरगांबाद में स्थित है। ये यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल हैं। यहां कुल 34 गुफाएं हैं, जिनकी लंबाई करीब 30 किलोमीटर है। इन गुफाओं में हिंदू, बौद्ध और जैन मंदिर बने हुए हैं। यहां 12 बौद्ध गुफाएं, 17 हिंदू गुफाएं और 5 जैन गुफाएं हैं। इन गुफाओं को 1000 ईसवी पूर्व में बनाया गया था। इन्हें राष्ट्रकूट वंश के शासकों ने बनवाया था। महाराष्ट्र का प्रमुख कैलाश मंदिर भी इन्हीं गुफाओं में बना हुआ है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News