नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और UPI पर लगेगा ब्रेक, जानें क्या करें ग्राहक?

punjabkesari.in Thursday, Sep 11, 2025 - 06:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप HDFC Bank के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। बैंक ने सिस्टम अपग्रेड और मेंटेनेंस के लिए कुछ घंटों तक कई सेवाएं बंद रखने का ऐलान किया है। बैंक ने बताया कि 13 सितंबर 2025 (शनिवार) को रात 12:30 बजे से सुबह 7:30 बजे तक यह काम किया जाएगा। बैंक का कहना है कि यह कदम सिस्टम की एफिशिएंसी बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर बैंकिंग अनुभव देने के लिए उठाया जा रहा है।

PayZapp वॉलेट रहेगा चालू

इस दौरान ग्राहकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि PayZapp वॉलेट सामान्य रूप से काम करता रहेगा। ग्राहक पहले से पैसे वॉलेट में लोड कर सकते हैं और बैंकिंग सर्विसेज बंद होने के समय भी पेमेंट, QR स्कैन और फंड ट्रांसफर कर सकेंगे।

कौन-कौन सी सर्विसेज बंद रहेंगी?

  • नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग (बैलेंस चेक, स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, प्रोफाइल अपडेट)
  • UPI सर्विसेज
  • IMPS, NEFT और RTGS (आउटवर्ड पेमेंट पूरी तरह बंद रहेंगे, इनवर्ड पेमेंट मेंटेनेंस के बाद क्रेडिट होंगे)
  • ई-मैंडेट सर्विसेज
  • क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन और PoS लेनदेन
  • फॉरेक्स कार्ड की नेटबैंकिंग से लोडिंग

ATM और डेबिट कार्ड पर लिमिट रहेगी लागू

मेंटेनेंस के दौरान ATM और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा लेकिन लिमिट तय रहेगी।

  • प्लेटिनम और मिलेनिया डेबिट कार्ड: ₹20,000 तक
  • RuPay Platinum, Times Points, रिवॉर्ड्स और मनीबैक डेबिट कार्ड: ₹10,000 तक
  • बैलेंस इनक्वॉयरी, पिन बदलना और कार्ड ब्लॉक जैसी नॉन-बैंकिंग सर्विसेज उपलब्ध रहेंगी।

ग्राहकों को क्या करना चाहिए?

बैंक ने सलाह दी है कि ग्राहक मेंटेनेंस शुरू होने से पहले जरूरी पेमेंट या ट्रांजैक्शन निपटा लें। खासतौर पर वे लोग जो रात में ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांसफर या बिल पेमेंट करते हैं, उन्हें सावधान रहना होगा।
 


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Content Writer

jyoti choudhary

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