मैगी विवादः नेस्‍ले कंपनी ने दी सफाई, कहा-मैगी नूडल्स 100% सुरक्षित

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2017 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्लीः 2 मिनट में तैयार होने वाली मैगी का नाम एक बार फिर विवादों में घिर गया है। गत दिवस देशभर में ये खबर फैली है कि यूपी के शाहजहांपुर में मैगी के सैंपल फेल हो गए है जिसके बाद नेस्‍ले कंपनी को जिला प्रशासन ने 45 लाख रुपए, इसके तीन वितरकों पर 15 लाख रुपए और दो अन्य विक्रेताओं पर 11 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है वहीं इन सब विवाद के बीच नेस्‍ले कंपनी ने सफाई देते हुए मैगी नूडल्स को 100% सुरक्षित बताया है।
PunjabKesari
नेस्ले का स्पष्टीकरण 2015 का है ये मामला 
नेस्ले इंडिया ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि ‘‘हम पूरे विश्वास के साथ दावा करते हैं कि मैगी नूडल्स 100 प्रतिशत सुरक्षित हैं। हमें अडजुडिकेशन अधिकारी द्वारा पारित आदेश नहीं मिले हैं, लेकिन हमें सूचना दी गई है कि ये नमूने साल 2015 के हैं और यह समस्या नूडल्स में ‘राख की सामग्री’ से संबंधित है। यह मापदंडों के त्रुटिपूर्ण प्रयोग का मामला लगता है और आदेश मिलने के बाद हम तत्काल एक अपील दायर करेंगे।

2015 में नेस्ले इंडिया एवं अन्य कंपनियों ने औद्योगिक संगठनों के माध्यम से संबंधित अधिकारियों के सामने इंस्टैंट नूडल्स के लिए मापदंड स्थापित करने के लिए प्रतिनिधित्व किया था, ताकि प्रवर्तन अधिकारियों व ग्राहकों के मन में कोई भ्रम न रह जाए। इसके बाद मापदंड तय कर दिए गए है और उत्पाद अब इन मापदंडों का पालन करता है। हमें इससे ग्राहकों के मन में पैदा हुए भ्रम पर खेद है।’

क्या है मामला 
उल्लेखनीय है कि शाहजहांपुर जिला प्रशासन द्वारा गत वर्ष नवंबर में नमूने इकट्ठा किए थे और उन्हें लैब जांच के लिए भेज दिया था। जांच में पाया गया कि मैगी के उन नमूनों में इंसान की खपत के लिए तय सीमा से ज्यादा मात्रा में राख पाई गई। इसके बाद जिला प्रशासन ने नेस्ले और अन्य तीन विक्रेताओं जुर्माना लगाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News