मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, Moody's ने 13 साल बाद बढ़ाई भारत की रैंकिंग

punjabkesari.in Friday, Nov 17, 2017 - 09:51 AM (IST)

नई दिल्लीः आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डुइंग बिजनस लिस्ट में शानदार बढ़त के बाद अब देशों को क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमरीकी संस्था मूडीज ने सॉवरेन देशों की रेटिंग में भारत के स्थान में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए2’ कर दिया है। मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है।

मूडीज ने 13 वर्ष के बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है। इससे पहले वर्ष 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए3’ किया था। वर्ष 2015 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को ‘स्थिर’ से बढ़ाकर ‘सकारात्मक’ कर दिया था। ‘बीएए3’ न्यूनतम निवेश श्रेणी की रेटिंग थी जो ‘जंक’ दर्जे से थोड़ी ही ऊपर है।
PunjabKesari
क्या कहा क्रेडिट एजेंसी ने
एजेंसी ने बताया कि भारत में हो रहे इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स ग्रोथ को गति देंगे। मोदी सरकार के पास अपने कार्यकाल का करीब आधा वक्त है। उम्मीद है कि सरकार रिफॉर्म्स को लेकर बड़े फैसले लेगी। भारत सरकार अभी कई रिफॉर्म्स का खाका तैयार कर रही है। अगर इन्हें सही वक्त पर लागू किया गया तो देश में बिजनेस और प्रोडक्टिविटी तो बढ़ेगी ही, साथ ही फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) में भी बढ़ोत्तरी होगी। भारत के रिफॉर्म प्रोग्राम की खासियत ये है कि उनमें झटका सहने की ताकत है। ये बताती है कि देश में ग्रोथ की और दुनिया के सामने खड़े होने की ताकत कितनी मजबूत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News