मोदी सरकार ने मानी चूक, नोटबंदी लागू करने से पहले इसके प्रभावों को लेकर नहीं किया था रिसर्च

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 07:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को अचानक नोटबंदी की घोषणा कर दी थी। नोटबंदी को हुए 2 साल से ज्यादा वक्त हो गया है और आज भी विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर आरोप लगा रही हैं। सरकार ने नोटबंदी का फैसला लेने से पहले इसके प्रभावों पर ज्यादा विचार-विमर्श नहीं किया था। अब सरकार ने नोटबंदी को लेकर एक तरह से चूक मानी है। संसद में सरकार ने कहा है कि नोटबंदी को लेकर उन्होंने उसके प्रभावों पर कोई रिसर्च नहीं की थी।

PunjabKesari

संसद के शीतकालीन सत्र के लागू होने पर शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान एक सवाल में पूछा गया था कि क्या मोदी सरकार ने नोटबंदी का फैसला लेने से पहले इसके प्रभावों को लेकर कोई रिसर्च की थी? 

PunjabKesari

इसके जवाब में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पी. राधाकृष्णन ने ना बोला। वित्त राज्यमंत्री पी. राधाकृष्णन द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक, नोटबंदी के वक्त बाजार में 15,417.93 बिलियन 1000 और 500 के नोट चलन में थे। जिनमें से 15,310.73 बिलियन के प्रतिबंधित नोट वापस बैंकों में जमा हो गए।

PunjabKesari

बीते दिनों केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने भी संसद की पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी के सामने स्वीकार किया था कि नोटबंदी से किसानों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। मंत्रालय ने स्वीकारा था कि नोटबंदी के कारण किसानों के सामने बड़ी समस्या पैदा हो गई थी। फसल खरीदने से लेकर खाद खरीदने तक के लिए किसानों के पास नगद पैसे नहीं थे।

बता दें कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले के तहत देश में 1000 और 500 के नोट एक झटके में चलन से बाहर हो गए थे। केंद्र सरकार का मानना था कि इस फैसले से कालेधन पर नकेल कसी जा सकेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News