मोबिक्विक से होगा टोल प्लाजा पर भुगतान

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2016 - 07:21 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के देश भर में मौजूद 391 टोल प्लाजा पर अब ई-वॉलेट ‘मोबिक्विक’ के जरिए टोल का भुगतान किया जा सकेगा। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इसके लिए उसे प्राधिकरण से अनुमति मिल गई है। एक हजार रुपए तथा 500 रुपए के पुराने नोटों पर प्रतिबंध के मद्देनजर सरकार ने 02 दिसंबर तक सभी टोल प्लाजा पर शुल्क नहीं वसूलने का फैसला किया है। बैंकों तथा ए.टी.एम. से पैसे निकालने की सीमा तय होने से लोगों के पास नकदी की कमी के परिप्रेक्ष्य में 02 दिसंबर के बाद भी टोल शुल्क के नकद भुगतान में दिक्कत हो सकती है। इसे देखते हुए सरकार ने सभी टोलों पर क्यूआर कोड वाले सेंसर लगाने का फैसला किया है।  

मोबिक्विक ने बताया कि जल्द ही इस क्यूआर कोड के माध्यम से उसके ई-वॉलेट के जरिए टोल चुकाया जा सकेगा। कंपनी के सहसंस्थापक बिपिन प्रीत सिंह ने इस सुविधा के बारे में बताते हुए कहा, 'वॉलेट भुगतान को सर्वव्यापी बनाने की दिशा में सरकार के सहयोग की हम प्रशंसा करते हैं। हमने नोटबंदी के मद्देनजर यह पहल की है जिससे नकदी की किल्लत के बीच राजमार्गों पर जाम कम हो।' 

ऐसे करें इस्तेमाल
टोल चुकाने के लिए उपभोक्ता को अपना मोबिक्विक एप्प ऑन करके टोल प्लाजा पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद एप्प टोल प्लाजा का नाम और लेन नंबर दिखाएगा। उपभोक्ता टोल ऑपरेटर द्वारा बताई गई राशि तथा अपनी गाड़ी का नंबर डालकर 'पे' पर क्लिक करेगा और भुगतान हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News