Air India और विस्तारा का मर्जर जल्द होगा पूरा, दोनों कंपनियों ने शुरू किया प्रोसेस

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 10:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः टाटा संस के स्वामित्व वाली एयर इंडिया और विस्तारा के विलय पर काम शुरू हो गया है और दोनों एयरलाइंस ने अपने इंटीग्रेशन प्रोसेस को चालू कर दिया है। दोनों एयरलाइंस की मर्जर प्रक्रिया को जल्द ही पूरा करने की दिशा में ये काम किया जा रहा है। अब इससे जुड़ी एक बड़ी खबर आई है कि इनके कर्मचारियों को किस तरह से इस मर्जर प्रोसेस के तहत एडजस्ट किया जाएगा।

एयर इंडिया और विस्तारा के सीनियर एग्जीक्यूटिव्स की एक टीम इस मर्जर प्रक्रिया पर काम कर रही है। इसके अलावा कंसल्टेंसी फर्म डेलॉयट ने ह्यूमन रिसोर्स (एचआर) के इंटीग्रेशन प्रोसेस को पूरा करने की दिशा में काम चालू कर दिया है। वहीं लॉ फर्म एजेडबी पार्टनर्स (AZB Partners) का कानूनी और नियामकीय अनुपालन के लिए काम जारी है।

एयर इंडिया और विस्तारा का मर्जर मार्च 2024 तक होगा पूरा

पिछले साल सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) और टाटा समूह ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय का ऐलान किया था। इस मर्जर में सिंगापुर एयरलाइंस ने अपनी 25.1 फीसदी होल्डिंग को मर्ज होने वाली एंटिटी में लगाया था। इस मर्जर के मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। विस्तार एयरलाइंस टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस का 51:49 रेश्यो का जॉइंट वेंचर है।

विस्तारा एयरलाइंस के नॉन फ्लाइंग स्टाफ को कैसे किया जाएगा एडजस्ट

मानव संसाधन इंटीग्रेशन प्रोसेस के तहत विस्तारा एयरलाइंस के नॉन फ्लाइंग स्टाफ को अप्रेजल मिलेगा लेकिन इसके लिए होगन टेस्ट के प्रोसेस से गुजरना होगा। ये टेस्ट एक अमेरिकी फर्म होगन ने डिजाइन किया है। इस टेस्ट के जरिए कर्मचारियों के सामान्य पर्सनेलिटी विशेषताओं को परखा जाएगा और खासतौर से लीडरशिप रोल के लिए वो कितना तैयार है, इसको मापा जाएगा।

जो टीम मैनेजर्स और मेंबर्स सीधा मैनेजमेंट को रिपोर्ट करते हैं, उनका अगले कुछ हफ्ते में आकलन किया जाएगा। इसके अलावा अगले चरण के एंप्लाइज का आकलन उनके कई तरह के रोल के तहत किया जाएगा। इस मर्जर प्रोसेस के तहत होने वाली प्रक्रिया से परिचित एक शख्स ने कहा कि चूंकि दोनों एयरलाइंस में समान रोल के लिए एग्जीक्यूटिव मौजूद हैं तो ये सावधानीपूर्वक तय किया जाएगा कि किसे लीडरशिप रोल दिया जाए और किसे मैनेजमेंट वाला रोल दिया जाए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News