MCX लॉन्च करेगा नया कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म, SEBI से मिली मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Oct 08, 2023 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) को बाजार नियामक सेबी ने नए वेब बेस्ड कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म पर कारोबार शुरू करने की उसकी योजना को मंजूरी दे दी है। मार्केट रेगुलेटर ने इसे 28 सितंबर को स्थगित कर दिया था।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने यह निर्देश दिया था क्योंकि चेन्नई फाइनैंशियल मार्केट्स ऐंड एकाउंटेबिलिटी (CFMA) ने CDP पर रिट याचिका (writ petitions ) दायर की थी और मामला मद्रास हाईकोर्ट में लंबित है।

सबसे बड़े कमोडिटी डेरिवेटिव एक्सचेंज MCX ने कहा कि उन्होंने CFMA की शिकायतों पर सेबी को अपना जवाब सौंप दिया है और नियामक यानी सेबी की तकनीकी सलाहकार समिति (Technical Advisory Committee) ने उचित प्रक्रिया के बाद आगे बढ़ने की मंजूरी दे दी है।

MCX ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा- सेबी ने CDP के लिए दी मंजूरी

MCX ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, ‘सेबी तकनीकी सलाहकार समिति ने सिफारिश की है कि MCX और MCXCCL CDP के साथ लाइव हो सकते हैं यानी एक साथ कारोबार कर सकते हैं और इसकी प्रस्तावित तारीख के बारे में सेबी को सूचित कर सकते हैं। जिसके बाद, सेबी ने CDP के प्रस्तावित गो-लाइव को स्थगित रखने के लिए MCX और MCXCCL को दिए अपने निर्देश वापस ले लिए हैं।’

3 अक्टूबर को लॉन्च होना था CDP

MCX ने मूल रूप से 3 अक्टूबर को CDP लॉन्च करने की योजना बनाई थी। हालांकि, उसने अभी तक नई लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया है। MCX ने उस समय एक्सचेंज को भेजी सूचना में कहा था कि नियामक ने सूचित किया है कि चूंकि यह तकनीकी मामलों से संबंधित है, ऐसे में इसकी चर्चा सेबी की तकनीकी सलाहकारी समिति की बैठक में की जाएगी, जो जल्द होगी। गौरतलब है कि MCX के नए डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म CDP को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने विकसित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News