राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बंद है बाजार, इस सप्ताह सिर्फ 3 दिन कारोबार

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2024 - 11:09 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज पूरे देश की निगाहें अयोध्या की ओर लगी हुई हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में कई राज्य सरकारों ने छुट्टी का ऐलान किया है। केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मियों को आज हाफ डे दिया गया है। इस मौके पर आज 22 जनवरी सोमवार को शेयर बाजार भी बंद हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर घरेलू शेयर बाजारों में भी छुट्टी है।

इस कारण आज बाजार की छुट्टी

दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजारों बीएसई और एनएसई ने इस बारे में पिछले सप्ताह शुक्रवार की देर शाम को सूचित कर दिया था। दोनों शेयर बाजारों ने बताया था कि 22 जनवरी सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर महाराष्ट्र की सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस कारण सोमवार को शेयर बाजार पर कारोबार बंद रहेगा।

शनिवार को हुआ था पूरा सेशन

दोनों घरेलू बाजारों ने इसके बदले शनिवार को कारोबार आयोजित किया था। इससे पहले शनिवार को बीएसई और एनएसई पर सिर्फ इमरजेंसी साइट की जांच के लिए खास सेशन होने वाला था। हालांकि जब बाजार ने बाद में सोमवार की छुट्टी का निर्णय लिया तो शनिवार को उसके बदले में पूरे सेशन का आयोजन किया गया। शनिवार के सेशन में कमॉडिटी और करेंसी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं हुआ लेकिन इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में पूरा सेशन हुआ। आज की एक्सपायरी वाले कॉन्ट्रैक्ट भी शनिवार को ही एक्सपायर हो गए।

कमॉडिटी सेगमेंट में सीमित कारोबार

मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स और नेशनल कमॉडिटी एक्सचेंज यानी एनसीडीईएक्स मॉर्निंग सेशन के लिए बंद हैं। मतलब कमॉडिटी डेरिवेटिव्स और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स में सुबह के 9 बजे से शाम के 5 बजे तक कारोबार नहीं होगा। उसके बाद शाम के 5 बजे से इवनिंग सेशन का कारोबार होगा।

सप्ताह के अंतिम दिन भी छुट्टी

यह सप्ताह छुट्टियों से काफी प्रभावित हो रहा है। पिछले सप्ताह जहां 6 दिन बाजार में कारोबार हुआ था, इस सप्ताह सिर्फ 3 दिन ही कारोबार होने वाला है। सप्ताह के पहले दिन आज बाजार बंद है। सप्ताह के अंतिम दिन यानी शुक्रवार को 26 जनवरी की छुट्टी है। ऐसे में बाजार में सिर्फ मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को ही कारोबार होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News