GDP के आंकड़ों से पहले लुढ़का बाजार, बैंकिंग-फाइनेंस शेयरों का बुरा हाल

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 04:11 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़त बना रहे बाजार की तेजी पर बुधवार को ब्रेक लग गया। आज के कारोबार में घरेलू बाजार की धारणा पर बाहरी फैक्टर्स का बड़ा असर पड़ा। कारोबार के दौरान बैंकिंग और वित्तीय शेयरों में ज्यादा गिरावट देखने को मिली। इसके चलते दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई।

इतना गिरा सेंसेक्स

कारोबार समाप्त होने के बाद बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 346.89 अंक यानी 0.55 फीसदी कमजोर होकर 62,622.24 अंक पर बंद हुआ। इसने आज कारोबार की शुरुआत हल्की गिरावट के साथ 62,839.97 अंक पर की थी। कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 62,400 अंक तक गिर गया। इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्स बढ़त के साथ 62,969.13 अंक पर बंद हुआ था।

थम गई 3 दिनों की तेजी

आज की गिरावट से पहले घरेलू बाजार में लगातार तीन दिनों से तेजी देखी जा रही थी। लगातार 3 दिनों की तेजी के दम पर सेंसेक्स ने 62,970 अंक के पास पहुंचने में सफलता प्राप्त की थी, जो पिछले पांच महीने का इसका सबसे उच्च स्तर था।

निफ्टी को इतना नुकसान

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 110.35 अंक यानी 0.59 फीसदी की गिरावट के साथ 18,523.50 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी मंगलवार को 18,633.85 अंक पर बंद हुआ था। आज यह भी हल्की गिरावट के साथ 18,594 अंक के पास खुला था।

आने वाले हैं आंकड़े

घरेलू बाजार में यह गिरावट ऐसे समय आई है, जब कुछ देर बाद जीडीपी के आंकड़े जारी होने वाले हैं। बुधवार की शाम मार्च तिमाही के जीडीपी के आधिकारिक आंकड़े सामने आने वाले हैं। हालांकि जीडीपी के आंकड़े अनुमान से बेहतर रहने की उम्मीद जाहिर की जा रही है।

इन कारणों से गिरा बाजार

आज बाजार में गिरावट के लिए बाहरी कारण जिम्मेदार रहे। अमेरिका में डिफॉल्ट होने का खतरा अभी तक टला नहीं है। अभी तक अमेरिकी संसद में उधार लेने की सीमा बढ़ाने पर डील नहीं हो पाई है। ऐसे में अमेरिका इतिहास में पहली बार डिफॉल्ट कर सकता है। दूसरी ओर चीन की अर्थव्यवस्था से नकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। इसने बाजार पर दबाव डाला और बैंकिंग व फाइनेंस शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News