Apple समेत टॉप-5 कंपनियों का मार्केट कैप घटा, निवेशकों को हुआ 11 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 02:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका-चीन के बीच ट्रे़ड वॉर तेज होने की वजह से अमेरिकी बाजार में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। इससे अमेरिका की 5 प्रमुख टेक कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट, एपल, अमेजन, अल्फाबेट और फेसबुक के निवेशकों को 162 अरब डॉलर (11.34 लाख करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ।
PunjabKesari
एपल के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट
अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले हफ्ते से गिरावट जारी है। पांचों कंपनियों का कुल मार्केट कैप शुक्रवार को 66 अरब डॉलर (4. 62 लाख करोड़ रुपए) घटा था। इस तरह 2 दिन में 228 अरब डॉलर (16 लाख करोड़ रुपए) घट गया। एपल का शेयर दो दिन में 5.2 फीसदी टूट गया। वहीं अमेजन के शेयर में गिरावट से सीईओ जेफ बेजोस की नेटवर्थ 24,010 करोड़ रुपए घट गई। फेसबुक का शेयर गिरने से मार्क जकरबर्ग को 19,600 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। माइक्रोसॉफ्ट की गिरावट से बिल गेट्स की नेटवर्थ 14,070 करोड़ रुपए कम हो गई।
PunjabKesari
एपल के प्रोडक्ट होंगे प्रभावित
जानकारों के मुताबिक चीन के इंपोर्ट पर नए टैरिफ लगने से एपल के प्रोडक्ट भी प्रभावित होंगे क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले दिनों कहा कि चीन में मैन्युफैक्चरिंग वाले उत्पादों को छूट नहीं मिलेगी। ट्रम्प ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि 300 अरब डॉलर के अतिरिक्त चाइनीज इंपोर्ट पर 1 सितंबर से 10 फीसदी शुल्क लगेगा। साथ ही सोमवार को चीन की करंसी युआन डॉलर के मुकाबले 11 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई। उधर, अमेरिका ने चीन को करंसी मैनिपुलेटर घोषित कर दिया।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News