New Rules: 1 सितंबर से लागू होंगे कई नए नियम, क्रेडिट कार्ड से लेकर फर्जी कॉल्स तक में बदलाव

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्ली: एक सितंबर से आपसे जुड़ी कई चीजें बदलने जा रही हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड के नए नियम, फर्जी कॉल्स से छुटकारा पाने के उपाय और अन्य महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं। हर महीने की पहली तारीख को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी कंपनियां अपने नियमों में बदलाव करती हैं। इस बार भी एक सितंबर से कई नए नियम लागू हो रहे हैं, जिनका असर आम लोगों पर पड़ सकता है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर अन्य महत्वपूर्ण मामलों में ये बदलाव प्रभावी होंगे। इन परिवर्तनों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है।

फर्जी कॉल पर लगेगी लगाम

एक सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लग जाएगी। कुछ समय पहले ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए थे कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम कसें। ट्राई ने फर्जी कॉल्स और मैसेज पर रोक लगाने के लिए एक बार फिर से सख्त गाइडलाइंस जारी की है। निर्देशों में कहा गया है कि सभी टेलीकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल आदि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होनेवाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन आधारित डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लैटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि एक सिंतबर से इन नंबरों से आने वाली फर्जी कॉल और मैसेज पर रोक लग जाएगी।

PunjabKesari

क्रेडिट कार्ड के नियम में यह होगा बदलाव

HDFC क्रेडिट कार्ड: अगर आप एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। एचडीएफसी बैंक ने कहा है कि वह यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट की लिमिट तय करेगा। इसके मुताबिक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के ग्राहक हर महीने यूटिलिटी ट्रांजैक्शन में सिर्फ 2000 पॉइंट्स तक ही कमा पाएंगे। एचडीएफसी बैंक अब थर्ड पार्टी ऐप्स के माध्यम से एजुकेशन पेमेंट के लिए रिवॉर्ड पॉइंट नहीं देगा।

IDFC फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम एक सितंबर से बदलने जा रहा है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा है कि वह क्रेडिट कार्ड पर लगने वाली देय न्यूनतम राशि को और कम कर देगा। इससे कार्ड होल्डर को पेमेंट करने में और आसानी होगी। साथ ही बैंक ने पेमेंट की तय तारीख को कम कर दिया गया है। बैंक ने पेमेंट की देय तारीख 18 से घटाकर 15 दिन कर दी है।

टू-व्हीलर पर पीछे बैठने वाले के लिए भी हेलमेट जरूरी

किसी भी प्रकार के टू-व्हीलर (स्कूटर या बाइक) पर पीछे बैठने वाले शख्स के लिए भी एक सिंतबर से हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। हालांकि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यह नियम पहले से ही लागू है, लेकिन काफी शहरों में इसका पालन नहीं किया जाता है। अब एक सितंबर से आंध्र प्रदेश के बड़े शहर विशाखापट्टनम में यह नियम लागू होने जा रहा है। इस नए नियम के तहत अब टू-व्हीलर चलाने वाले और पीछे बैठने वाले को हर हाल में हेलमेट पहनना होगा। अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता तो उसका 1035 रुपए का चालान काटा जाएगा। साथ ही तीन महीने के लिए लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है।

PunjabKesari

LPG के दामों में बदलाव

हर महीने की एक तारीख को एलपीजी के रेट रिवाइज्ड होते हैं। हालांकि एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ेगी या कम होगी, यह जरूरी नहीं होता। ऑइल कंपनियों को हर महीने रेट रिवाइज करने जरूरी होते हैं। पिछले महीने एक अगस्त को 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें 8.50 रुपए तक बढ़ गई थीं। वहीं 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News