दिसंबर का विनिर्माण PMI 5 महीने के उच्च स्तर पर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 12:29 PM (IST)

नई दिल्लीः सालभर परेशानियों के दौर से जूझने वाले भारत के विनिर्माण क्षेत्र के लिए 2017 का अंतिम महीना शानदार वृद्धि लाने वाला रहा। दिसम्बर में परिचालन स्थितियां बेहतर रहने से यह 5 महीने के उच्च स्तर पर रहा। इसकी अहम वजह कंपनियों के नए ऑर्डर में वृद्धि होना है।  यह बात निक्की इंडिया के कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के बीच कराए जाने वाले एक सर्वेक्षण (पी.एम.आई. इंडेक्स) में सामने आई है।

दिसंबर में विनिर्माण पी.एम.आई. इंडेक्स बढ़कर 54.7 रहा है जो नवंबर में 52.6 था। इसमें उपभोक्ता, मध्यस्थ और निवेश तीनों श्रेणियों में वृद्धि दर्ज की गई है।  यह लगातार पांचवा महीना है जब सूचकांक का स्तर 50 से ऊपर रहा है। पीएमआई का 50 से ऊपर विनिर्माण क्षेत्र में विस्तार को जबकि 50 से नीचे रहना संकुचन को दर्शाता है।

आई.एच.एस. मार्कीट की अर्थशास्त्री और इस रपट की लेखिका आशना डोढिया ने कहा, ‘‘कारोबार के बेहतर मजबूत प्रदर्शन की 2 प्रमुख वजह दिसंबर 2012 के बाद से अब तक उत्पादन में सबसे तेज विस्तार होना और अक्तूबर 2016 के बाद नए ऑर्डरों का सबसे ज्यादा बढऩा है।’’  आशना ने कहा कि विनिर्माण की स्थिति बेहतर होने का अहम कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग का बढऩा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News