मोदी सरकार के नए कानून में फंसा माल्या, भारत लौटने को हुआ तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 04:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय बैंकों के करीब नौ हजार करोड़ रुपए के बकाएदार विजय माल्या भारत आने तथा कानून का सामना करने को तैयार है। खबरों के मुताबिक माल्या ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों से भारत आने की इच्‍छा जाहिर की है। माल्या फिलहाल लंदन में हैं।

PunjabKesari

क्या है नए कानून में
माल्या के इस नए बयान से बहुत से लोगों ने हैरानी प्रकट की है कि कैसे कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए कभी देश छोड़कर भागने वाला शख्‍स, अब भारत आकर मुकदमें का सामना करने के लिए तैयार है। दरअसल मोदी सरकार ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों को भारत की विधि प्रक्रिया से बचने से रोकने, उनकी सम्पत्ति जब्त करने और उन्हें दंडित करने के प्रावधान वाले भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को लोकसभा में पारित कर दिया। इसके तहत भगोड़ा आर्थिक अपराध करने वाले भगोड़ों की देश के भीतर और बाहर सभी बेनामी संपत्तियां जब्त की जाएगी। भगोड़ा आर्थिक अपराधी ऐसे व्यक्ति होंगे जिन्होंने अनुसूचित अपराध किया है और ऐसे अपराध किए हैं जिनमें 100 करोड़ रुपए या उससे अधिक की रकम सम्मिलित है।

PunjabKesari

माल्‍या के खिलाफ पहली कार्रवाई ईडी ने की
बता दें कि अप्रैल में इस अध्‍यादेश के प्रभाव में आने के बाद ईडी ने सबसे पहली कार्रवाई माल्‍या के खिलाफ ही की। इस साल जून में ईडी ने स्पेशल प्रिवेंशन मनी लॉन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) कोर्ट में अर्जी देकर माल्‍या को फ्यूजिटिव इकोनॉमिक अफेंडर घोषित करने की मांग की थी। ईडी की याचिका पर मुंबई में भगोड़े कारोबारी को समन भेजकर 27 अगस्त तक पेश होने के लिए कहा था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News