इन देशों में रहते हैं सबसे अधिक अमीर

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 12:53 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया में हर किसी को अमीर बनने की इच्छा होती है। अपनी योग्यता के अनुसार हर कोई तरक्की की सीढ़ी चढ़कर मुकाम हासिल कर लेता है। दुनिया के अलग-अलग देशों में बहुत सारे करोड़पति-अरबपति लोग रहते है जिनके बारे में हमें शायद न पता हो। जानिए कहां हैं कितने अमीर परिवार और कितनी है उनकी संपत्ति? द बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की एक रिपोर्ट के अनुसार उन मुल्‍कों के लोग अधिक प्रगतिशील और वहां के हालात अधिक प्रेरक हैं।

उत्तर अमेरिका में बसते हैं सबसे अमीर परिवार
इस रिपोर्ट में 6.43 करोड़ से ज़्यादा संपत्ति वाले परिवारों की कुल तादाद के बारे में भी बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में ऐसे परिवारों की कुल संख्‍या 1.79 करोड़ है। सबसे ज़्यादा ऐसे परिवार अमेरिका में रहते हैं। जबकि भारत के पड़ोसी मुल्क चीन ऐसे अमीर परिवारों की संख्‍या के मामले में दूसरे नंबर पर है। 

* दुनिया में रहने वाले सबसे ज़्यादा अमीर परिवार उत्तर अमेरिका में बसते हैं। ऐसे परिवारों की कुल तादाद 76 लाख है। 
* दूसरे नंबर पर मौजूद एशिया-पैसेफिक की तुलना में ये संख्या दोगुनी है। दुनिया के हर 5 अमीरों में 2 अमीर अमेरिका में बसते हैं। 
* तीसरे नंबर पर यूरोप का नंबर है, जहां कुल 40 लाख अमीर परिवार रहते हैं। पश्चिमी यूरोप में ऐसे परिवारों की संख्या 38 लाख है, जबकि पूर्वी यूरोप में महज़ 2 लाख अमीर परिवार रहते हैं। 
* रिपोर्ट के मुताबिक 6.43 करोड़ डॉलर से ज़्यादा संपत्ति वाले परिवारों को अमीर माना गया है। चौथे पर जापान का नाम आता है, जहां 12 लाख अमीर परिवार बसते हैं। इसके बाद मीडिल ईस्ट-अफ्रीकी महाद्वीप में 8 लाख और लैटिन अमेरिका में 5 लाख अमीर परिवार हैं।

दुनिया के कुल 45 फीसदी संपत्ति पर 1 फीसदी परिवारों का कब्ज़ा है। इसका मतलब 1.79 करोड़ परिवारों की कुल संपत्ति 166.5 लाख करोड़ डॉलर है। रिपोर्ट के मुताबिक ये संपत्ति 2021 तक बढ़कर 50 फीसदी से ज़्यादा हो जाएगी। अगर मुल्कों की बात करें तो कुल संपत्ति में से 55.7 लाख करोड़ डॉलर के मालिक परिवार उत्तरी अमेरिका में बसते हैं। जो सबसे ज़्यादा हैं। दूसरे नंबर पर यूरोप है जहां 44.1 लाख करोड़ डॉलर संपत्ति के मालिक परिवार बसते हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News