21 में से 18 सरकारी बैंकों में निवेश से LIC को हुआ नुक्सान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 12:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय जीवन बीमा निगम (एल.आई.सी.) संकटग्रस्त आई.डी.बी.आई. बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने जा रही है लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में इसके निवेश का प्रतिफल अब तक निराशाजनक रहा है। पिछले अढ़ाई साल में एल.आई.सी. को 21 सार्वजनिक बैंकों में से 18 में निवेश पर नुक्सान उठाना पड़ा है। इस साल मार्च के अंत तक एल.आई.सी. की 21 सार्वजनिक बैंकों में 1 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी थी लेकिन उनमें से 3 बैंकों के शेयर ही दिसम्बर 2015 के शेयर भाव से अधिक पर कारोबार कर रहे हैं।

देश की सबसे बड़ी बीमा कम्पनी एल.आई.सी. को जिन 3 बैंकों में निवेश पर फायदा हो रहा है उनमें इंडियन बैंक (शेयर भाव 163 प्रतिशत अधिक), विजया बैंक (43.4 प्रतिशत) और भारतीय स्टेट बैंक (4 प्रतिशत) शामिल हैं। इसके अलावा निजी क्षेत्र के 9 बैंकों में एल.आई.सी. की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत से अधिक है और उसके निवेश का मूल्य बढ़ा है। दिसम्बर 2015 की तुलना में आज की तारीख में सरकारी बैंकों में एल.आई.सी. के निवेश मूल्य में 8 प्रतिशत की कमी आई है। इसके बावजूद एल.आई.सी. सार्वजनिक बैंकों में अपना निवेश बढ़ा रही है।

दिसंबर 2015 के बाद से 9 सार्वजनिक बैंकों के शेयरों में 50 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई है और 6 अन्य बैंकों का शेयर भाव 30 से 50 प्रतिशत घटा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एल.आई.सी. ने सबसे ज्यादा निवेश एस.बी.आई. में किया है और दूसरे नंबर पर पंजाब नैशनल बैंक है। हालांकि शेयरधारिता के हिसाब से पंजाब नैशनल बैंक में एल.आई.सी. की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 14.2 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News