SBI यूजर्स अब ATM से नहीं निकाल पाएंगे ज्यादा कैश

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंट (एसबीआई) ने दिवाली से पहले एटीएम से कैश निकालने के नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए हैं। एसबीआई ने कैश निकालने की दैनिक सीमा में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। 31 अक्टूबर से ग्राहक एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपए कैश ही एटीएम से निकाल सकेंगे। अभी तक यह सीमा 40 हजार रुपए थी। एसबीआई के बाद देश के बाकी बैंक भी ऐसा कदम उठा सकते हैं। 

PunjabKesariफ्रॉड रोकने और डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ाने की कोशिश
SBI ने ब्रांचों को भेजे आदेश में कहा है कि एटीएम ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए और डिजिटल-कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैश निकासी सीमा को घटाने का फैसला किया गया है।

PunjabKesariकैश निकासी सीमा में कटौती फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले हुई है। सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दिए जाने के बावजूद कैश की डिमांड अधिक बनी हुई है। कुछ अनुमानों के मुताबिक, बाजार में कैश फ्लो नोटबंदी से पहले के स्तर तक पहुंच गया है।

PunjabKesariपिछले कुछ वर्षों में कई मामलों में पाया गया है कि कार्ड का क्लोन बनाने वाले धोखेबाज आम बैंक कस्टमर्स के डेबिट कार्ड का PIN चोरी से लगाए गए कैमरों और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस से पता कर लेते हैं। कुछ बड़े बैंकों की क्रेडिट कार्ड ग्रोथ को छोटे शहर बढ़ावा दे रहे हैं और टॉप 10 शहरों के बाहर के कार्ड होल्डर्स इस तरीके से होने वाले खर्च में 40-45 प्रतिशत योगदान कर रहे हैं।

30 दिन पहले कस्टमर को सूचित करना होता है 
बैंकिंग कोड एडं स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (BCSBI) की गाइडलाइन की मुताबिक अगर बैंक नए नियम लागू करता है, तो उसे कम से कम 30 दिन पहले कस्टमर को सूचित करना होगा। ऐसे में, एसबीआई की ओर से कस्टमर को नए नियम के बारे में सूचित करने के लिए सभी ब्रांचों को एक नोटिस जारी किया गया है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News