आखिर क्यों बढ़ रही सोने की कीमतें, जानिए अब त्योहारी सीजन में कहां तक जाएगा भाव?

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 01:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोने के भाव में तेजी का दौर जारी है और पितृ पक्ष में इसकी कीमतें 76000 के पार चली गई हैं। आमतौर पर श्राद्ध के समय बाजारों में सुस्ती रहती है क्योंकि लोग धार्मिक मान्यताओं के चलते खरीदारी और शुभ कार्यों का शुभारंभ करने से बचते हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों के चलते सोने की कीमतें लगातार रिकॉर्ड बना रही हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गोल्ड की कीमतों में तेजी के बीच राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव सोमवार को 600 रुपए चढ़कर 76,950 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि मंगलवार को सोने का भाव 76,950 रुपए पर स्थिर रहा। वहीं आज (25 सितंबर) MCX पर सोने का भाव 75000 के पार कारोबार कर रहा है।

PunjabKesari

सोने के भाव में तेजी के कारण

अबंस होल्डिंग्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) चिंतन मेहता ने कहा, ‘‘इस साल सोने की कीमतों में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और यह अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।" मेहता ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने, खासकर पश्चिम एशिया में बड़े पैमाने पर युद्ध के जोखिम के कारण सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने की मांग में और तेजी आई है, क्योंकि इजरायल गाजा पर हमले जारी रखे हुए है। सूत्रों ने स्थानीय बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय आभूषण विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं की बढ़ती मांग को दिया।

PunjabKesari

दिवाली तक सोने का भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी हेड अनुज गुप्ता ने कहा, अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती के बाद सोने के भाव में तेजी आई है और आगे भी यह इंटरेस्ट रेट में कटौती होनी है इसलिए गोल्ड प्राइस में तेजी जारी रह सकती है।

इसके अलावा डॉलर इंडेक्स के कमजोर होने से भी गोल्ड को फायदा है। हालांकि, अनुज गुप्ता ने बताया कि दिवाली तक सोने की कीमतें 75000 से 76000 के दायरे में रहेंगी। वहीं, चांदी का भाव 92000 से 95000 के बीच रहने की उम्मीद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News