प्रदूषण से मिलेगी आजादी, जानिए ग्रीन बिल्डिंग्स के लाभ

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 12:42 PM (IST)

जालंधरः ग्रीन बिल्डिंग का अर्थ एक ऐसे निर्मित ढांचे तथा संसाधनों से भरपूर एक ऐसे भवन से है जो पर्यावरण प्रेमी होता है जिसके निर्माण, रखरखाव, नवीकरण तथा ध्वस्त होने का वातावरण पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता। एक सस्टेनेबल बिल्डिंग का अर्थ एक ऐसा भवन है, जिसमें साइट, डिजाइन, बिल्डिंग, इसकी अवधि, रखरखाव तथा इसके ध्वस्त होने की प्रक्रिया ऐसे तरीके से की जाती है, जो इसके मालिकों, इसमें रहने वालों और सोसायटी को एक समुच्य के तौर पर दीर्घकालिक लाभ देता है।

ग्रीन बिल्डिंग्स ऐसी क्रियाओं, कौशलों तथा तकनीकों का शानदार प्रदर्शन है, जिनका वातावरण तथा मानवीय स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ग्रीन बिल्डिंग्स नवीकरण योग्य संसाधनों को महत्व देती हैं। उदाहरण के लिए सोलर तथा फोटो वोल्टायक उपकरणों के माध्यम से सूर्य की रोशनी का प्रयोग करना। साथ ही हरित छतों में पौधों तथा वृक्षों को लगाना, वर्षा के पानी के बहाव को कम करना और रेन गार्डंस बनाना। कई अन्य तकनीकें भी हैं, जैसे कम प्रभाव वाला बिल्डिंग मैटीरियल या एसफाल्ट की बजाय परम्परागत कंक्रीट  किया जाता है। ग्रीन बिल्डिंग्स को आधुनिक टैक्नोलॉजी जैसे सोलर शीट्स तथा महंगे रीसाइकिल योग्य उत्पादों की जरूरत नहीं होती।

बिल्डरों के लिए ग्रीन होने का अर्थ यह है कि वे अपने प्राथमिक खर्चों से परे देखें, साथ ही उन कारकों को भी ध्यान में रखे जो दीर्घकाल के लिए बचत करवाने योग्य हों, जिनसे पर्यावरण तो सुरक्षित रहे ही साथ ही भवन में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य तथा सामुदायिक लाभ मिल सकें।  हाल के वर्षों में ग्रीन बिल्डिंग्स के निर्माण में प्रत्यक्ष खर्चों में कमी आई है क्योंकि बाजार में वैकल्पिक टैक्नोलॉजी के सस्ते खर्चों का ज्ञान बढ़ा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News