अब हवाई यात्री ऑनलाइन कर सकेंगे एयरलाइन्स की शिकायत

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2016 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्लीः विमान यात्रियों की शिकायतों के निवारण के लिए अमरीका और ब्रिटेन की तर्ज पर जल्द ही ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। एविएशन मिनिस्ट्री ने एक ऐसी वैबसाइट लांच करने का फैसला किया है जहां पर यात्री अपनी समस्याओं को लिख सके। ये शिकायतें मंत्रालय एयरलाइन कम्पनियों को भेजेंगे। गुरुवार को हुई एक बैठक में राज्य विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने ये सुझाव रखा।

 

यात्रियों की शिकायत दर्ज करने वाले इस प्लेटफॉर्म में विमानन मंत्रालय के साथ, एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, एयर इडिया और डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन से जुड़े लोग शामिल होंगे। ये खास फैसला विमान में यात्रियों की परेशानियों को सुलझाने के लिए किया गया है। इस वैबसाइट के जरिए शिकायत करने का तरीका भी बहुत सहज हो जाएगा। बस यात्री इस वैबसाइट पर पहुंचकर अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे। इस वैबसाइट पर पहुंचने वाले शिकायतें उससे जुड़ी हुई एयरलाइन कम्पनी तक पहुंचा जाएगी। जिससे वो एयरलाइन कम्पनी इस शिकायत पर ध्यान दे सके। सूत्रों के अनुसार यात्रियों की इन शिकायतों को लेकर हुए संकल्प और योजनाओं को मंत्रालय को सूचित करना एयरलाइन्स के लिए अनिवार्य नहीं होगा।

 

हवाई यात्रियों के संगठन ने इस कदम की सराहना की है। हवाई कंपनयिों का कहना है कि यात्रियों की शिकायत दर्ज करने के लिए पहले ही उनके पास व्यवस्था है। एयरलाइन कंपनियों ने यात्रियों की शिकायतों के लिए अलग-अलग माध्यम बनाए रखे हैं। कुछ एयरलाइन्स सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के जरिए भी यात्रियों की शिकायतें सुनती है। हवाई यात्री संगठन के अध्यक्ष एक सुधाकर रेड्डी ने कहा कि मंत्रालय की तरफ ऐसा एक प्लेटफॉर्म बनाने का इरादा शानदार है। हम चाहेंगे कि इस प्लेटफॉर्म के जरिए हवाई यात्रियों की सभी शिकायतें सुलझ जाएं। मंत्री जयंत सिन्हा ट्विटर पर भी यात्रियों की शिकायतें पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के जरिए मिलने वाली सभी शिकायतों को सुलझाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News