ITC के शेयर में गिरावट, ₹400 से नीचे लुढ़का भाव, जानें कारण

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 03:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आईटीसी लिमिटेड के शेयरों में आज 12 मार्च को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और शेयर का भाव 2.5% टूटकर 400 रुपए के नीचे चला गया। इस गिरावट के साथ ही कंपनी के शेयर अब अपने 499.7 रुपए के शिखर से करीब 20% नीचे कारोबार कर रहे हैं। आईटीसी ने यह स्तर पिछले साल 24 जुलाई को छुआ था। सूत्रों के अनुसार, आईटीसी की सबसे बड़ी शेयरधारक ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (BAT) इस सप्ताह कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है।

दिसंबर तिमाही तक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार BAT के पास फिलहाल ITC में 29% हिस्सेदारी है। BAT ने फरवरी में कहा था कि आईटीसी में उसकी अहम हिस्सेदारी है और यह कुछ पूंजी को जुटाने और उन्हें दूसरे जगहों पर लगाने का एक मौका हो सकता है। BAT ने बताया, 'हम अपनी कुछ हिस्सेदारी को बेचने के लिए जरूरी नियामकीय प्रक्रियाओं को पूरा करने में लगे हैं और इस बारे में जल्द से जल्द से अपडेट करेंगे।'

BAT करीब 1900 के दशक की शुरुआत से ही किसी न किसी तरह से ITC में शेयरधारक रहा है और इस दौरान इसने कई शेयर कैपिटल से जुड़े कई बदलावों और नियामकीय प्रतिबंधों को देखा है। 

ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने 29 फरवरी को एक रिपोर्ट में कहा था कि शॉर्ट-टर्म में कमोजर अर्निंग्स का अनुमान और BAT की ओर से हिस्सेदारी बेचने की खबर, ITC के शेयरों में आई हालिया गिरावट के प्रमुख कारण है। गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि मार्च तिमाही के दौरान कंपनी की सिगरेट बिक्री में सुधार हो सकता है लेकिन कागजी कारोबार में निकट अवधि की आय में गिरावट हो सकती है। ब्रोकरेज ने कहा कि आय में संभावित रिकवरी के वित्त वर्ष 2025 की सितंबर तिमाही तक आने की संभावना है।

दोपहर 1 बजे के करीब, एनएसई पर आईटीसी के शेयर 1.8% गिरकर 401.95 रुपए पर कारोबार कर रहे थे। स्टॉक अपने सभी प्रमुख मूविंग एवरेज से नीचे कारोबार कर रहा है और इस साल अब तक 14% टूट चुका है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News