ITC का बड़ा ऐलान, करेगी ₹20 हजार करोड़ का निवेश, चेयरमैन ने कहा- भारत में है हमारा अटूट विश्वास

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 06:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सिगरेट से लेकर होटल बनाने वाली कंपनी आईटीसी लिमिटेड (ITC Limited) ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) संजीव पुरी ने कहा है कि ITC मध्यम अवधि में करीब 20,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी की 113वीं वार्षिक आम बैठक में चेयरमैन ने कहा कि भारत में हमारा अटूट विश्वास है। इसलिए हम लगातार निवेश की अपनी रणनीति पर फोकस रखेंगे।

भारत का प्रदर्शन Excellent रहा

उन्होंने कहा कि प्रतिकूल हालात के बावजूद ITC ने स्ट्रक्चर कंपटीशन की क्षमता बढ़ाने और भविष्य का एंटरप्राइजेज बनाने के लिए अपने सभी कारोबारों में निवेश किया है। पुरी ने कहा कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में भारत का प्रदर्शन उत्कृष्ट (Excellent) रहा है, जिसने न केवल वैश्विक प्रतिष्ठा हासिल की है बल्कि इसके भविष्य की संभावनाओं की तरफ भी इशारा किया है।

PunjabKesari

पिछले चार वर्षों में आईटीसी का कुल रेवेन्यू 10.8 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ लगभग 79,000 करोड़ रुपए हो गया है। आईटीसी का नॉन-सिगरेट कारोबार रेवेन्यू 11.6 प्रतिशत की दर से बढ़ा और अब यह शुद्ध Revenue का लगभग 65 प्रतिशत है। महामारी के दौरान बुरी तरह प्रभावित रहे होटल और सिगरेट कारोबारों में भी पुनरुद्धार हुआ है।

आईटीसी चेयरमैन ने कहा कि पिछले दो वर्षों में सिगरेट कारोबार का रेवेन्यू और परिणाम में लगभग 13.5 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि हुई है और मात्रा महामारी-पूर्व स्तर को पार कर गई है।

PunjabKesari

3,000 करोड़ रुपए का रेवेन्यू

उन्होंने कहा कि लगातार प्रतिकूल परिस्थितियों के दौर के बाद होटल व्यवसाय भी संरचनात्मक रूप से मजबूत होकर उभरा है और वित्त वर्ष 2023-24 में लगभग 3,000 करोड़ रुपए का रेवेन्यू और टैक्स-पूर्व इनकम (एबिटा) 1,000 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गई है। इसके अलावा, आईटीसी के विश्व स्तरीय ब्रांडों की बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मकता ने उसे 100 से अधिक बाजारों में उत्पादों और सेवाओं को पहुंचाने में सक्षम बनाया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News