IRDAI की बड़ी कार्रवाई, HDFC लाइफ पर 2 करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2024 - 10:26 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने HDFC लाइफ पर विभिन्न नियमों के उल्लंघन के लिए कुल 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। कंपनी ने एक फाइलिंग में एक्सचेंज को इस बात की जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार, IRDAI ने सितंबर 2020 में एक ऑनसाइट निरीक्षण (onsite inspection) के बाद यह जुर्माना लगाया। यह निरीक्षण वित्तीय वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-20 को कवर करता है।

PunjabKesari

IRDAI ने HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी पर कुल 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। इसमें से 1 करोड़ रुपए का जुर्माना पॉलिसीधारकों के हितों की सुरक्षा से संबंधित मुद्दों के लिए लगाया गया है। इसके अलावा, सेवाओं के आउटसोर्सिंग में अनियमितताओं के कारण भी 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

कंपनी का बयान

IRDAI ने 1 अगस्त 2024 को एक आदेश जारी किया, जिसमें लागू IRDAI नियमों के उल्लंघन के लिए कुल 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "पॉलिसीधारकों के हितों की सुरक्षा से संबंधित कुछ पहलुओं के लिए 1 करोड़ रुपए का जुर्माना और कंपनी द्वारा किए गए सेवाओं के आउटसोर्सिंग और बीमा व्यवसाय के लिए कमीशन या पारिश्रमिक या पुरस्कार के भुगतान से संबंधित कुछ पहलुओं के लिए 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया।”

PunjabKesari

IRDAI ने कंपनी को जारी किए दिशा-निर्देश 

इसके अलावा, IRDAI ने कंपनी को अतिरिक्त दिशा-निर्देश और सलाह जारी की है। एचडीएफसी लाइफ को निर्देश दिया गया है कि वह निर्धारित समय सीमा के भीतर इन दिशा-निर्देशों का पालन करे, पहचानी गई कमियों को दूर करे और नियामक मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News