Insurance Data Leak: बीमा कंपनियों में डेटा लीक की घटनाओं पर IRDAI सख्त, दिया ये निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 10:55 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाल ही में हुए डेटा लीक के मामले में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने दो बीमा कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने IT सिस्टम का गहन ऑडिट कराएं। हालांकि IRDAI ने कंपनियों का नाम नहीं बताया लेकिन हाल की घटनाओं के बाद यह स्पष्ट हुआ है कि डेटा सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ रही है। बीमा नियामक ने कहा, ‘हाल में दो बीमा कंपनियों से डेटा लीक की रिपोर्ट्स आई हैं। IRDAI डेटा सिक्योरिटी को बहुत जरूरी मानता है और बीमा कंपनियों के IT सिस्टम्स पर साइबर अटैक और उनके डेटा में सेंध लगने को बहुत गंभीरता से लेता है।’

PunjabKesari

हाल में स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में डेटा लीक की खबरें आई थीं, जिनमें 3 करोड़ से अधिक ग्राहकों के डेटा में सेंध लगने का दावा किया गया था। एक हैकर xenZen ने दावा किया था कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी डेटा बेच रहे थे, जिसे कंपनी ने खारिज कर दिया। IRDAI ने कहा कि प्रभावित बीमा कंपनियों को एक स्वतंत्र ऑडिटर नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं, जो उनके IT सिस्टम की खामियों की जांच करेगा और सुनिश्चित करेगा कि सिस्टम कंपनियों के कामकाज की जटिलताओं के अनुसार पर्याप्त रूप से सुरक्षित हैं।

PunjabKesari

प्राधिकरण कंपनियों के साथ संपर्क में है और लगातार अपडेट ले रहा है ताकि पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा की जा सके। बीमा कंपनियों ने इस घटना की जानकारी सरकार और IRDAI को दी है और प्रभावित आईटी सिस्टम को अलग कर दिया गया है।

IRDAI ने बताया कि ऑडिट फर्म ने आईटी सिस्टम में कई कमजोरियों की पहचान की है और कंपनियां उन पर सुधारात्मक कदम उठा रही हैं। ऑडिट रिपोर्ट में सुझाए गए अन्य उपायों को भी लागू किया जा रहा है ताकि भविष्य में डेटा सुरक्षा को बेहतर बनाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News