अगस्त में IPO की धूम: 22,000 करोड़ रुपए के आईपीओ बाजार में आने को तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 11:09 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार (Stock Market) में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है, जिससे रिटेल निवेशकों को बड़ा नुकसान हो रहा है। हालांकि, इस अस्थिरता का असर इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) बाजार पर होता नहीं दिख रहा है। अगस्त के पहले सप्ताह में ही 11,850 करोड़ रुपए से अधिक के चार आईपीओ जारी हो चुके हैं। यह ट्रेंड आगे भी जारी रहने की संभावना है। प्राइम डेटाबेस के आंकड़ों के अनुसार, सेबी ने 25 कंपनियों को आईपीओ लाने की मंजूरी दी है। ये कंपनियां बाजार से लगभग 22,000 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी कर रही हैं।

इन कंपनियों के IPO जल्द आएंगे

बताते चलें कि आने वाले दिनों में बजाज हाउसिंग फाइनेंस, आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस, प्रीमियर एनर्जीज, अर्केड डेवलपर्स और नॉर्दर्न आर्क कैपिटल कंपनियों के आईपीओ बाजार में आएंगे। मंगलवार को लिस्ट हुए दो आईपीओ ने निवेशकों को मालामाल करने का काम किया है। इससे निवेशकों का भरोसा बहाल हुआ है। अच्छी कंपनियों में निवेशक इस बाजार में भी पैसा  लगाने से पीछे नहीं रह रहे हैं। इसलिए कई आईपीओ को बंपर सब्सक्रिप्शन मिल रहा है।

IPO बाजार में लगातार तेजी

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर बाजार में अधिकांश कंपनियों का वैल्यूएशन हाई है यानी स्टॉक का भाव रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा हुआ है। इसके चलते निवेशक प्राइमरी मार्केट में पैसा लगाना पसंद कर रहे हैं। आईपीओ में म्यूचुअल फंडों भी सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। अगस्त में प्राथमिक बाजार को ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का आईपीओ सफल रहा है। इस आईपीओ का इश्यू साइज 6,146 करोड़ रुपए था। निवेश बैंकरों का मानना ​​है कि इससे पता चलता है कि बाजार में भरोसा है। 

ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ ऐसे समय में आया है, जब पिछले हफ्ते अमेरिका में संभावित मंदी, येन कैरी ट्रेड्स को खत्म करने और पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव की चिंताओं के कारण दुनिया भर के इक्विटी बाजारों में भारी बिकवाली का दबाव था। यहां तक ​​कि घरेलू इक्विटी ने भी दबाव महसूस किया क्योंकि बेंचमार्क- सेंसेक्स और निफ्टी 50 में बड़ी गिरावट देखने को मिली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News