डामर उत्पाद बनाने के लिये आईओसी, टोटल ने बनाया संयुक्त उद्यम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: फ्रांस की ऊर्जा कंपनी टोटल एसए और देश की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने संयुक्त उद्यम बनाये जाने की घोषणा की। इस संयुक्त उद्यम इकाई में दोनों कंपनियों की बराबर-बराबर हिस्सेदारी होगी और यह देश में सड़क निर्माण उद्योग के लिये डामर के व्युत्पन्न उत्पाद (बिटुमेन डेरिवेटिव्स) और विशेष प्रकार के उत्पाद बनाएगी।

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘संयुक्त उद्यम डामर से बने उत्पाद तथा ‘पॉलीमर-मोडिफाइड बिटुमेन’, ‘क्रम्ब रबड़ मोडिफाइड बिटुमेन’, ‘बिटुमेन एमल्सन’ और अन्य विशेष प्रकार के उत्पादों के विनिर्माण के लिये आईओसी और टोटल के अनुसंधान एवं विकास तथा विपणन क्षमता को साथ लाएगी। संयुक्त कंपनी लागत प्रभावी लॉजिस्टिक समाधान के साथ देश भर में विनिर्माण इकाइयां लगाएगी। टोटल यूरोप में डामर का प्रमुख विनिर्माता और आपूर्तिकर्ता है। वहीं आईओसी डामर बाजार में सबसे बड़ी कंपनी है।

बयान के अनुसार संयुक्त दक्षिण एशिया के अन्य बाजारों में संभावना टटोलेगी। उल्लेखनीय है कि दोनों कंपनियों के पहले से भारत में एलपीजी और पेट्रोल की क्षमता बढ़ाने वाले उत्पादों (फ्यूल एडिटिव) के क्षेत्र में पहले से कारोबारी संबंध हैं। संयुक्त उद्यम कंपनी सड़क बुनियादी ढांचा के विकास से संबद्ध बी2बी ग्रहकों (व्यापारियों के बीच) की जरूरतों को पूरा करेगी।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News