ब्रिटेन में मुद्रास्फीति की दर अगस्त में घटकर 6.7% पर, विश्लेषक हैरान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2023 - 02:28 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में मुद्रास्फीति की दर में अगस्त में घटी है। इससे यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से ब्रिटेन की महंगाई दर अपने सबसे निचले स्तर पर आ गई है। विश्लेषक ब्रिटेन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों से हैरान हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद ब्रिटेन में ऊर्जा और खाने-पीने के सामान की कीमतों में उछाल आया था। 

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 6.7 प्रतिशत पर आ गई है, जो जुलाई में 6.8 प्रतिशत थी। इस गिरावट के बाद महंगाई दर फरवरी, 2022 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर आ गई है। इसमें कहा गया है कि होटल और हवाई किराये की लागत घटने और खाद्य उत्पादों के दाम कम होने से ऊर्जा की कीमत में बढ़ोतरी की भरपाई करने में मदद मिली है। 

हालांकि, मुद्रास्फीति में गिरावट से विश्लेषक हैरान हैं। उनका अनुमान था कि मुद्रास्फीति की दर सात प्रतिशत के आसपास रहेगी। मुद्रास्फीति के आंकड़े उत्साहजनक हैं लेकिन यह अब भी बैंक ऑफ इंग्लैंड के दो प्रतिशत के लक्ष्य से काफी ऊपर है। ऐसे में ज्यादातर अर्थशास्त्रियों की राय है कि केंद्रीय बैंक बृहस्पतिवार को प्रमुख ब्याज दर में चौथाई प्रतिशत की और वृद्धि करेगा। इससे यह करीब 16 साल के उच्चस्तर 5.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News