कानूनी जंग के बीच IndiGo के को-फाउंडर राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल AGM में हुए शामिल

punjabkesari.in Friday, Sep 04, 2020 - 04:58 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने शुक्रवार को अपनी 17वीं वार्षिक आम बैठक यानी AGM (Annual General Meeting) आयोजित की। आपसी मदभेद के बीच इस मीटिंग में इंडिगो के को-फाउंडर राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल दोनों ने हिस्सा लिया। IndiGo ने  वार्षिक आम बैठक ऐसे समय आयोजित की है, जब कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत समेत दुनियाभर की एयरलाइंस आर्थिक संकट से जूझ रही हैं।

AGM में दोनों को-फाउंडर हुए शामिल
2019-20 की वार्षिक आम बैठक एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए आयोजित की गई। इस ऑनलाइन मीटिंग में IndiGo को दोनों सह-संस्थापक राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल ने हिस्सा लिया। बता दें कि दोनों प्रमोटरों के बीच कानूनी झगड़े की वजह से गंगवाल जनवरी 2020 में AGM और EGM में शामिल नहीं हुए थे। वहीं, इंडिपेंडेंट डायरेक्टर डॉक्टर अनुपम खन्ना भी AGM और EGM में शामिल नहीं हुए थे, लेकिन आज वह भी मौजूद थे।

45 मिनट के अंदर ही समाप्त हो गया AGM
दरअसल, गंगवाल और डॉ. खन्ना ने कॉर्पोरेट प्रशासन की कमी के बारे में चिंता जताई थी और राहुल भाटिया के इंडिगो और इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज के बीच होने वाले संबंधित-पार्टी लेनदेन पर सवाल उठाए थे। मीटिंग में कंपनी ने साफ तौर पर कहा कि अब तक, एयरलाइन के पास wide-body aircraft operations की कोई योजना नहीं है। AGM  45 मिनट के भीतर ही समाप्त हो गया। AGM में हिस्सा लेने वाले कई लोगों ने पिछले साल की AGM की तुलना में आज वाले बैठक को शांतिपूर्ण करार दिया। 

इस बैठक से एक दिन पहले ही IndiGo ने कोच्चि-माले मार्ग पर गुरुवार से उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा की थी। भारत और मालदीव के बीच विशेष द्विपक्षीय उड़ान व्यवस्था के बीच यह उड़ान शुरू की गई है। विशेष द्विपक्षीय उड़ान समझौते (एयर बबल पैक्ट) के तहत दोनों देशों की विमानन कंपनियां तय मानकों और प्रतिबंधों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन कर सकती हैं। जुलाई के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और कतर से भारत ने उड़ान समझौते किए हैं।

राहुल और राकेश गंगवाल के बीच सामने आए मनमुटाव
बता दें कि वर्ष 2018-19 में इंडिगो के दोनों फाउंडर्स राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल के बीच मनमुटाव की बात सामने आई थी। राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल के बीच मतभेद एयरलाइंस से जुड़ी रणनीति को लेकर है। दोनों के बीच दरार की वजह शेयरहोल्डर्स एग्रीमेंट में शामिल हुए कुछ खास शर्तें थीं, जो अभी पूरी तरह सामने नहीं आई हैं। इंडिगो में राहुल भाटिया के परिवार की कुल हिस्सेदारी 38.26 फीसदी है जबकि राकेश गंगवाल के परिवार की हिस्सेदारी 36.69 फीसदी है। एयरलाइन के कामकाज पर इसका असर ना पड़े इसके लिए दोनों के बीच मतभेद को खत्म करने की पूरी कोशिश की जा रही है।

इतना ही नहीं अक्टूबर 2019 में दोनों के बीच का विवाद अमेरिकी कोर्ट तक पहुंच गया था। राहुल भाटिया ने कंपनी के पार्टनर राकेश गंगवाल और स्‍वतंत्र निदेशक अनुपम खन्‍ना के खिलाफ फ्लोरिडा और मैरीलैंड की कोर्ट में मुकदमा दायर किया था। इसके जरिए भाटिया ने इंडिगो, आईजीई एंटरप्राइजेज, भाटिया परिवार और गंगवाल के बीच शेयरधारकों के समझौते की जानकारी मांगी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News