भारतीयों को ब्रिटिश वीजा में भारी बढ़ोतरी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 08:49 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों को वीजा में इस साल भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस पर टिप्पणी करते हुए यहां ब्रिटिश उच्चायुक्त डोमिनिक अस्किथ ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच रिश्तों में यह उत्साहजनक दौर है।

हाल में ब्रिटिश वीजा में भारी बढ़ोतरी से पता चलता है कि भारत और ब्रिटेन के बीच रिश्तों का यह पुल पहले की तरह काफी मजबूत चल रहा है। इस साल ब्रिटिश उच्चायोग ने कुल 517,000 भारतीयों को वीजा जारी किए जो पिछले साल की तुलना में नौ प्रतिशत ज्यादा है। ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा यहां दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल सितम्बर तक ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों को दिए जाने वाले वीजा में नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

इस साल विजिट वीजा में 11 प्रतिशत की  बढ़ोतरी दर्ज हो कर 427,000 तक पहुंच गई। इसी दौरान 53 हजार वर्कवीजा भी जारी किए गए। इसके अलावा 14,000 स्टूडेंट वीजा भी जारी हुए जिससे पता चलता है कि ब्रिटेन उच्चशिक्षा के लिए भारतीय छात्रों में लोकप्रिय बना हुआ है। ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा कि वीजा आवेदकों में से 90 प्रतिशत को वीजा जारी होते हैं और इसमें से 99 प्रतिशत वीजा 15 कार्यदिनों में जारी हो जाते हैं। उच्चायुक्त ने कहा कि वह अधिक से अधिक भारतीयों को अपने साझेदार देश के तौर पर देखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News