Metal Stocks: चीन से आई इस खबर से भारतीय मेटल कंपनियां खुश, शेयरों में जबरदस्त तेजी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 03:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मंगलवार (24 सितंबर) को भारतीय शेयर बाजार ने लगातार चौथे कारोबारी दिन ऑल टाइम हाई बनाया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 85,112 और निफ्टी ने 25,993 का स्तर छुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 14 अंक गिरकर 84,914 जबकि निफ्टी 1.35 अंक की बढ़त के साथ 25,940 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं भारतीय मेटल सेक्टर के शेयर्स में शानदार तेजी देखने को मिली। बीएसई मेटल इंडेक्स 2.78 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ।

दरअसल चीन के सेंट्रल बैंक पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (People's Bank of China) के द्वारा ब्याज दर कटौती करने के बाद से भारतीय मेटल शेयर्स में 6% की तेजी आई है।

PunjabKesari

नाल्को, NMDC और सेल जैसे शेयर में तेजी

नाल्को का शेयर 6.16 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली है इस वजह से शेयर ने 191.40 रुपए के लेवल पर पहुंच गया वहीं टाटा स्टील का शेयर 4.29 फीसदी की तेजी के साथ 160.55 रुपए के लेवल पर पहुंच गया। NMDC का शेयर 3.90 फीसदी की तेजी के साथ 223.95 रुपए के लेवल पर पहुंच गया और सेल कंपनी का शेयर 3.20 फीसदी की तेजी के साथ 133.85 रुपए के लेवल पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ेंः Byju's को बड़ा झटका: डेलावेयर सुप्रीम कोर्ट ने $1.5 बिलियन लोन डिफॉल्ट पर सुनाया फैसला

इसके अलावा JSW स्टील, जिंदल स्टील, वेदांता, हिंडाल्को और हिंदुस्तान कॉपर जैसे शेयर्स में भी तेजी देखने को मिली है।

चीन की लेटेस्ट ब्याज दरें

दरअसल मंगलवार के दिन चीन के सेंट्रल बैंक के गवर्नर ने कहा है कि वह उधार लेने की लागत को कम करने की योजना बना रहे हैं साथ ही चीन की अर्थव्यवस्था में और अधिक लिक्विडिटी बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं। गवर्नर ने ऐलान किया है कि 7 दिन के रिवर्स रेपो रेट को 20 bps से घटाकर 1.50% कर दिया गया है।

PunjabKesari

लिक्विडिटी बढ़ाने पर फोकस

साल के अंत तक चीन की अर्थव्यवस्था में लिक्विडिटी को बढ़ाने के लिए Reserve Requirement Ratio में 0.25 फीसदी से 0.50 फीसदी की एक और कटौती करने की योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ेंः GST अधिकारियों की बड़ी कार्रवाई, 10,700 फर्जी कंपनियों का पर्दाफाश

चीन और भारत की मेटल सेक्टर का कनेक्शन?

अमेरिका के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन है। चीन देश में मेटल की काफी अधिक खपत होती है जिसके लिए वह अन्य देशों से भी मेटल को अपने देश में मंगवाते है। खासकर भारत जैसे देश से।

चीन सेंट्रल बैंक के द्वारा ब्याज दर कटौती के इस कदम से चीन में इकोनॉमिक एक्टिविटी तेजी से बढ़ेगी जिस वजह से भविष्य में मेटल जैसी कमोडिटी की डिमांड तेजी बढ़ते हुए देखी जा सकती है, जिस वजह से आज भारत की माइनिंग और मेटल सेक्टर के शेयर्स में तेजी आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News