भारत जल्द शुरू करेगा गैस एक्सचेंज

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 04:32 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने इस साल अक्तूबर तक प्राकृतिक गैस की खरीद फरोख्त के लिए एक बड़ा एक्सचेंज (गैस विनिमय बाजार) शुरू करने की योजना बनाई है। इससे भारतीय गैस का एक मानक मूल्य तय हो सकेगा और इसकी खपत को बढ़ावा मिल सकेगा।

प्राकृतिक गैस की खपत को मिलेगा बढ़ावा  
तेल एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने इसके लिए एक सलाहकार की नियुक्ति के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं जो भारतीय गैस विनिमय बाजार की स्थापना तथा उसकी नियामकीय रूपरेखा आदि के बारे में सलाह देगा। निविदा में कहा गया है, ‘‘देश में प्राकृतिक गैस की खपत को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक गैस कारोबार केन्द्र अथवा एक्सचेंज स्थापित करने पर विचार कर रही है। वर्तमान में प्राकृतिक गैस के कई तरह के फार्मुलों पर आधारित मूल्य के बजाय इस एक्सचेंज के जरिए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बाजार आधारित प्रणाली के तहत हो सकेगी।’’

सरकार तय करती है मूल्य
वर्तमान में घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस का मूल्य सरकार तय करती है। यह दर  अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और रूस में प्रचलित गैस के मूल्यों के आधार पर तय किए जाते हैं जो गैस के शुद्ध निर्यातक है। इसकी हर छठे माह समीक्षा की जाती है इस आधार पर गैस का दाम वचर्तमान में 3.06 डालर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) है। यह दाम एक अप्रैल से शुरू होकर छह माह के लिए लागू है। दूसरी तरफ देश में आयातित एलएनजी का दाम 7.5 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट पड़ता है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड ने कहा है कि पेट्रलियम मंत्रालय ने उससे कहा है कि वह देश में गैस खरीद-फरोख्त, एक्सचेंज की स्थापना और उसके संचालन के लिए जरूरी नियामकीय रूपरेखा तैयार करे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News