अमरीका को ललकारने वाले चीन को भात खिलाएगा भारत

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका को ललकारने वाले चीन को भारत अब भात खिलाने जा रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत चीन को चावल का निर्यात कर रहा है। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक चीन को गैर-बासमती चावल निर्यात किया जा रहा है। 28 सितम्बर को नागपुर से 100 टन गैर-बासमती चावल की शिपमैंट चीन के लिए रवाना होगी। चीन व भारत के बीच बढ़ते व्यापार घाटे को देखते हुए इस निर्यात को काफी अहम माना जा रहा है। 

चीन इन दिनों पहले से ही अमरीका के साथ ट्रेड वार में उलझा है। ऐसे में भारत को चीन से गैर-बासमती चावल के निर्यात का आर्डर मिलना दोनों देशों के बीच सुधरते रिश्ते के रूप में भी देखा जा रहा है। भारत चीन के खाद्य बाजार में अपना प्रवेश चाहता है। इस काम के लिए कई साल से भारत प्रयास कर रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के दौरान इस साल जून में चावल निर्यात के एम.ओ.यू. साइन हुए थे। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल चीन में गैर-बासमती चावल के निर्यात के लिए 19 चावल मिलों एवं फूड प्रोसैसिंग यूनिट को रजिस्टर्ड किया गया है। 

चावल के साथ सोयाबीन भी होगा निर्यात
चावल के साथ भारत चीन में काफी अधिक मात्रा में सोयाबीन निर्यात करने की तैयारी में जुट गया है। सोयाबीन निर्यातकों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल चीन के सोयाबीन निर्यात में 70 फीसदी तक की तेजी आने की संभावना है।

चीन के सोया बाजार पर भारत की धाक जमाने की तैयारी
रुपए में होने वाली गिरावट और सोयाबीन के उत्पादन में बढ़ौतरी की वजह से भारत चीन के सोया बाजार में अपनी धाक जमाने की तैयारी में है। सोयाबीन प्रोसैसर्स एसोसिएशन ऑफ  इंडिया (सोपा) के मुताबिक अगले 2-3 महीने में चीन का सोया बाजार भारत के लिए खुलने की उम्मीद की जा रही है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News