50 गुना बढ़ा रूस से भारत का तेल आयात, पढ़ें बिजनेस की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 07:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के रूस से कच्चे तेल का आयात अप्रैल से अब तक 50 गुना से अधिक बढ़ गया है और कुल आयातित तेल में इसकी हिस्सेदारी बढ़कर 10 फीसदी हो गई है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यूक्रेन-रूस युद्ध से पहले भारत द्वारा आयात किए जाने वाले तेल में रूस की हिस्सेदारी सिर्फ 0.2 फीसदी थी। एक अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘अप्रैल में भारत के तेल आयात में रूस की 10 फीसदी हिस्सेदारी है।

World Bank ने भारतीय रेलवे के लिए 24.5 करोड़ डॉलर के लोन को दी मंजूरी
विश्व बैंक ने भारतीय रेलवे के भाड़ा और लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए 24.5 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने बुधवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। रेल लॉजिस्टिक परियोजना से देश को सड़क की बजाय रेल के जरिये अधिक यातायात स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी। इस परियोजना का उद्देश्य माल और यात्री दोनों के परिवहन को अधिक कुशल बनाना और हर साल लाखों टन के कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।

गौतम अडानी करेंगे 60000 करोड़ का दान
एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडाणी और उनके परिवार ने उनके 60वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में 60,000 करोड़ रुपये दान में देने का संकल्प लिया है। अडाणी समूह ने एक बयान में कहा कि यह दान स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में दिया जाएगा। दान का प्रबंधन अडाणी फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा। अडाणी पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं और उन्होंने एक छोटी सी कृषि व्यापारिक फर्म को एक विशाल कारोबारी साम्राज्य में बदल दिया।

इस सेक्टर में 2025 तक पैदा होंगी 1.5 करोड़ नौकरियां
जीवाश्म ईंधन से स्वच्छ ऊर्जा  के उपयोग की ओर तेजी से बढ़ने से साल 2025 तक भारत में 1.5 करोड़ नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं। साथ ही बिजली बिल पर होने वाले खर्च की बचत बढ़ सकती है। जी-7 नेताओं के सम्मेलन से पहले गुरुवार को जारी एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। ‘नौकरियां बढ़ाने और बिल की कटौती : स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने के आर्थिक अवसर’ रिपोर्ट को ‘वी मीन बिजनेस कोलेशन’ और कैम्ब्रिज इकोनोमेट्रिक्स ने प्रकाशित किया है।

सेंसेक्स 443 पॉइंट की बढ़त के साथ 52265 पर बंद
सेंसेक्स और निफ्टी हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 443.19 पॉइंट या 0.86% की तेजी के साथ 52,265.72 पर और निफ्टी 143.35 अंक या 0.93% की तेजी के साथ 15,556.65 पर बंद हुआ। सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो और IT सेक्टर में देखने को मिली। निफ्टी के 50 शेयरों में 45 शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं तो सेंसेक्स के 30 में से 3 शेयर लाल निशान में तो 27 शेयर हरे निशान में बंद हुए। 

फिर 51 हजार के नीचे आया सोना, चांदी भी 60 हजार पर आई
सोने में जारी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। इस हफ्ते आज लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक आज गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोना 161 रुपए सस्ता होकर 50,994 रुपए पर आ गया है। वायदा बाजार की बात करें तो MCX पर दोपहर 2 बजे सोना 35 रुपए की गिरावट के साथ 50,870 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

खाने के तेल के भाव में आई गिरावट
बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय दरों में नरमी और सरकार के समय पर हस्तक्षेप के कारण खुदरा बाजार में खाद्य तेल की कीमतें कम आने लगी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस महीने की शुरुआत से देश भर में मूंगफली के तेल को छोड़कर, डिब्बाबंद खाद्य तेलों की औसत खुदरा कीमतों में थोड़ी कमी आई है और यह 150 से 190 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बनी हुई है।

PNB के ग्राहक ध्यान दें, चेक पेमेंट से एक दिन पहले बैंक को देनी होगी जानकारी
अगर आप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। बैंक ने अपने नियमों में बदलाव किया है. दरअसल, पीएनबी ने अपने ग्राहकों को कहा है कि उन्हें बड़े चेक को क्लीयर कराने के कम से कम एक दिन पहले बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी। ग्राहकों को चेक के क्लीयरेंस से जुड़ी धोखाधड़ी से बचाने के लिए पीएनबी ने यह सलाह जारी की है। बैंक के ग्राहकों को चेकों के भुगतान से जुड़े पॉजिटिव पे सिस्टम (के तहत जानकारी को शेयर करना होगा।

HDFC और ICICI बैंक के ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर
बैंक ग्राहकों के लिए काम की खबर है। अगर आप भी बैंक से लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग सिस्टम के लिए निर्देश दिए हैं। वित्त मंत्री ने ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बैंक को यह आदेश दिया कि वे बैंकिंग सिंस्टम को और सिंपल बनाएं। ताकि ग्राहक बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें। वित्त मंत्री ने कहा है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके।  इससे एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा मिलेगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News