5 महीने में पहली बार बढ़ी देश की मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की आर्थिक सुस्ती दूर होने के संकेत मिलने लगे है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, नए ऑर्डर्स मिलने के चलते भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग एक्टिविटी के आंकड़ों में तेजी आई है। IHS Markit की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत का अगस्त में पीएमआई बढ़कर 52 पर पहुंच गया है। इससे पहले महीने यानी जुलाई में ये 46 पर था। पांच महीने में पहली बार इसमें ग्रोथ आई है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पीएमआई का 50 के ऊपर रहना एक अच्छा संकेत है। आने वाले दिनों में आंकड़े और बेहतर हो सकते है।

कैसे लौटी ग्रोथ
आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्री श्रेया पटेल का कहना है कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र की सेहत में सकारात्मक सुधार आया है। यह संकेत जून तिमाही में गिरावट से उबरने की ओर है। उन्होंने कहा, घरेलू बाजारों की मांग में तेजी से उत्पादन और इनपुट खरीदारी में ग्रोथ आई। हालांकि, अगस्त में सबकुछ अच्छा रहा है। ऐसा नहीं है नौकरियां संकट अभी बना हुआ है।

इससे अब क्या होगा
एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल का कहना हैं कि, पीएमआई आंकड़ों में आया सुधार, भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत हैं। हालांकि, इसकी उम्मीद पहले से लगाई जा रही थी, क्योंकि दिसंबर में भी मैन्‍युफैक्‍चरिंग एक्टिविटी बढ़ती हुई नज़र आई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Related News