भारत का स्मार्टफोन बाजार पहली तिमाही में 11.5 प्रतिशत बढ़ा: आईडीसी

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2024 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्लीः देश के स्मार्टफोन बाजार में वर्ष 24 की पहली तिमाही के दौरान 3.4 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई। पिछले साल की तुलना में इसमें 11.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जिससे शिपमेंट में वृद्धि वाली यह लगातार ऐसी तीसरी तिमाही रही। इंटरनैशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर में यह जानकारी दी गई है। हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि साल 2024 में स्मार्टफोन की कुल वृद्धि एक अंक में मध्य स्तर की रहेगी।

आईडीसी के एसोसिएट उपाध्यक्ष (डिवाइसेज रिसर्च) नवकेंदर सिंह कहते हैं ‘साल के पहले कुछ महीनों ने भारत में स्मार्टफोन बाजार को रफ्तार प्रदान की है। अलबत्ता साल की दूसरी छमाही महत्वपूर्ण रहेगी। आईडीसी का अनुमान है कि साल 2024 में एक अंक में मध्य स्तर की सामान्य कुल वार्षिक वृद्धि होगी।’

सिंह ने यह भी कहा कि स्मार्टफोन का पहली बार इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और सेकेंड हैंड बाजार का असर कम करने की चुनौतियों की वजह से वृद्धि धीमी है। इससे बाजार की वृद्धि रुक रही है। सिंह ने कहा कि विशेष रूप से शीर्ष ब्रांडों के बीच बाजार की क्षमता कमजोर हो रही है, छोटे ब्रांडों और उप-ब्रांडों की पहुंच की वजह से वॉल्यूम बढ़ रहा है। शीर्ष पांच ब्रांडों की हिस्सेदारी एक साल पहले की 69 प्रतिशत से गिरकर 65 प्रतिशत रह गई है।

कुल बाजार हिस्सेदारी में शीर्ष तीन ब्रांड विवो, श्याओमी और सैमसंग थे। इस श्रेणी में इनकी 53 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। वीवो ने 16.2 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। दूसरे स्थान पर रहने वाले सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी कैलेंडर वर्ष 24 की पहली तिमाही में गिरकर 15.6 प्रतिशत रह गई। यह कैलेंडर वर्ष 23 की पहली तिमाही की 20.1 प्रतिशत हिस्सेदारी कम रही। सुपर-प्रीमियम श्रेणी (800 डॉलर से ज्यादा मूल्य वाली) की बदौलत इस तिमाही में वृद्धि को बढ़ावा मिला। इस श्रेणी में 44 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सबसे ज्यादा तेजी रही और इसकी हिस्सेदारी सात प्रतिशत से बढ़कर नौ प्रतिशत हो गई।

शिपमेंट में आईफोन 14/15/14 प्लस, 15 प्लस की संयुक्त हिस्सेदारी 64 प्रतिशत रही। इसके बाद सैमसंग गैलेक्सी एस 24/एस 24 अल्ट्रा/एस23/ एस24 प्लस की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। कुल मिलाकर 69 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ऐपल इस श्रेणी में सबसे आगे रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News