भारत अफ्रीकी देशों के साथ एफटीए पर चर्चा करने को तैयार: गोयल

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने अफ्रीकी देशों के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर वार्ता करने में दिलचस्पी दिखाई है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को यहां अफ्रीका के 15 देशों के राजदूतों के साथ बैठक में एफटीए को लेकर यह बात कही। उन्होंने कहा, “भारत अफ्रीकी देशों के साथ अलग से या अफ्रीका के साथ संयुक्त रूप से द्विपक्षीय या सामूहिक एफटीए पर बातचीत करने के लिए तैयार है।” 

उन्होंने कहा कि अफ्रीका के साथ व्यापार, वाणिज्य, कारोबार, निवेश और अवसर पैदा करने में भारत एक भरोसेमंद साझेदार की तरह काम करेगा। गोयल ने अफ्रीकी महाद्वीप के देश अल्जीरिया, बोत्सवाना, मिस्र, घाना, गिनी गणराज्य, केन्या, मलावी, मोजाम्बिक, मोरक्को, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया, टोगो, यूगांडा और जिम्बाब्वे के राजदूतों के साथ बैठक की। 

मुक्त व्यापार समझौतों के तहत दो या उससे अधिक साझेदार आपसी व्यापार की अधिकांश वस्तुओं पर आयात शुल्क में भारी कटौती करते हैं या उसे पूरी तरह खत्म ही कर देते हैं। इसके अलावा, सेवाओं में व्यापार बढ़ाने और निवेश आकर्षित करने के लिए नियमों को भी सरल बनाया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News