Time Magazine की 100 प्रभावशाली कंपनियों में भारत का दबदबा, लिस्ट में रिलायंस-टाटा और सीरम हुई शामिल

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 12:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा समूह को फेमस मैगजीन टाइम की वर्ष 2024 की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट में जगह मिली है। टाइम की लिस्ट में रिलायंस को दूसरी बार जगह दी गई है। समूह की डिजिटल संपत्तियों को रखने वाली फर्म जियो प्लेटफॉर्म्स को 2021 में आई पहली टाइम 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची में शामिल किया गया था।

टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट इस सूची में शामिल एक अन्य भारतीय कंपनी है। टाइम ने रिलायंस को ‘टाइटन’ कैटेगरी में लिस्ट किया है। सूची की पांच कैटेगरीज में लीडर, डिसरप्टर, इनोवेटर और पायनियर भी शामिल हैं। टाटा को भी टाइटन कैटेगरी में लिस्ट किया गया है जबकि सीरम इंस्टिट्यूट को ‘पायनियर’ कैटेगरी में जगह दी गई है।

इस वजह से मिली लिस्ट में जगह

टाइम ने रिलायंस को भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बताते हुए कहा है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई में इसने ऊर्जा, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्रों में भी कदम रखते हुए अपना विस्तार किया है। इसमें डिज्नी के भारतीय कारोबार के साथ रिलायंस के प्रसारण कारोबार के विलय संबंधी 8.5 अरब डॉलर के सौदे का भी जिक्र किया गया है।

टाइम ने सीरम इंस्टिट्यूट को दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माता कंपनी बताते हुए कहा है कि यह हर साल 3.5 अरब टीके की खुराक बनाती है। अमेरिकी मैगजीन ने टाटा समूह का जिक्र करते हुए कहा है कि इसके पास इस्पात, सॉफ्टवेयर, घड़ियां, समुद्री केबल और रसायन से लेकर नमक, अनाज, एयर-कंडीशनर, फैशन और होटल तक का विशाल पोर्टफोलियो है।

पाकिस्तान की इकोनॉमी से अधिक है टाटा का वैल्यूएशन

टाइम ने कहा कि फरवरी में टाटा का टोटल मार्केट कैप 365 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया जो भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की समूची अर्थव्यवस्था से भी अधिक है। यह दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की टाइम सूची का चौथा एडिशन है। इसमें दुनियाभर में असाधारण प्रभाव डालने वाली कंपनियों को शामिल किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News