बाजार में निवेशकों का बढ़ा भरोसा, अगस्त महीने में सबसे ज्यादा खोले गए डीमैट खाते

punjabkesari.in Friday, Sep 08, 2023 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्लीः बीते महीने यानी अगस्त में देश में निवेशकों ने जमकर डीमैट खाते खोले हैं। अगस्त में 19 महीनों में सबसे ज्यादा नये डीमैट खाते खोले गये। सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विस और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (Central Depository Service and National Securities Depository) के आंकड़ों पर नजर डालें तो, बीते महीने 31 लाख डीमैट खाते खोले गए। 

जो कि जनवरी 2022 के बाद से खाता खुलने की सबसे अधिक संख्या है।  कुल डीमैट टेली 12.66 करोड़ को पार कर गई। जो इसके एक महीने पहले की संख्या से 2.51 प्रतिशत और एक साल पहले से 25.83 प्रतिशत अधिक है।

बेंचमार्क इंडेक्स में गिरावट

अगर भारत के बेंचमार्क इंडेक्सेस सेंसेक्स और निफ्टी की बात करें को बीते महीने यानी अगस्त में लगभग 2.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। जबकि ब्रॉडर मार्केट बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में क्रमशः 2.6 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

मिडकैप, स्मॉलकैप में दिखी तेजी

अगस्त में निवेशकों ने अंडरवैल्यूड स्टॉक्स पर फोकस दिखाया। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्सेस में भागीदारी और ट्रेडिंग वॉल्यूम में बढ़त  देखी गई। दोनों इंडेक्स अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। 

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि IPO लिस्टिंग में भी उछाल देखने को मिला। IPO ने लगभग 35 प्रतिशत से 40 प्रतिशत का औसत रिटर्न दिया। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड ने बेंचमार्क इंडेक्सेस से बेहतर प्रदर्शन किया है। जिससे शेयर बाजार के प्रति लोगों की रुचि में इजाफा देखने को मिला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News