कोरोना के कारण बढ़ी कम्प्यूटर की मांग, यहां हुई सबसे ज्यादा बिक्री

punjabkesari.in Sunday, Jul 12, 2020 - 03:02 PM (IST)

लंदनः पिछले कुछ महीनों में पीसी की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आईडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की दूसरी तिमाही में वैश्विक स्तर पर पीसी शिपमेंट में 11.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि महामारी के कारण लोग वर्क फ्रोम होम को प्राथमिकता दे रहे हैं, इसी ट्रेंड के कारण लैपटॉप और पीसी की मांग बढ़ोतरी देखी गई।

IDC का कहना है कि इस अवधि के दौरान 72.3 मिलियन (यानी 7.23 करोड़) यूनिट्स बेचे गए थे, जिसमें लैपटॉप, वर्कस्टेशन और डेस्कटॉप शामिल थे। दिलचस्प बात यह है कि यूरोप, मिडिल-ईस्ट और अफ्रीका (ईएमईए) और संयुक्त राज्य अमेरिका में बिक्री में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह संभव है कि भारत के लिए बिक्री के आंकड़ों में इस वर्ष बाद की तीसरी तिमाही में बेहतर संख्या दिखाई दे।

25% बाजार हिस्सेदारी के साथ HP सबसे आगे
सेगमेंट में लीडिंग ब्रांडों कौन सा है इस बारे में आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि एचपी 25 प्रतिशत शेयर के साथ चार्ट में टॉप पर बना हुआ है। लेनोवो 24.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बहुत पीछे नहीं है। और डेल 16.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ टॉप 3 में आखिरी स्थान पर है। इस अवधि के दौरान एप्पल लगभग 55 लाख इकाइयों को बेचने में सफल रहा, जिससे उसे 7 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी मिली। एसर ने अपने 6.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टॉप 5 में शामिल हुआ।

जुलाई के बाद घट सकती है मांग
IDC का कहना है कि इन पांच विक्रेताओं ने ओवरऑल पीसी की बिक्री में 80 प्रतिशत का योगदान दिया। लेकिन आने वाले वर्षों में बाजार में बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। क्योंकि शाओमी, ऑनर समेत कुछ अन्य ब्रांड्स भी है जो मार्केट में एंट्री कर लाइनअप को रीफ्रेश कर सकते हैं। हालांकि, आईडीसी का कहना है कि जुलाई के बाद पीसी की मांग फिर से घटने की संभावना है। विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया भर में स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने के कारण मांग में कमी आएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News