50,000 रुपए से कम के रिफंड तुरंत जारी करने के आदेश

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2015 - 03:15 PM (IST)

नई दिल्लीः अपने इनकम टैक्स रिफंड का इंतजार कर रहे लाखों टैक्स पेयर्स के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने टैक्स अधिकारियों को 50,000 रुपए से कम राशि वाले दावों के निपटान के निर्देश दिए हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार रिफंड के लिए 5,400 करोड़ रुपए से अधिक की राशि लंबित है जो टैक्स पेयर्स के लिए बड़ी चिंता बन गई है। अधिकारियों ने बताया कि इसी सप्ताह रेवेन्यू सेक्रेटरी हसमुख अधिया ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सी.बी.डी.टी.) के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की जिसके बाद इस बारे में आदेश जारी किए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनकम टैक्स देने वालों की चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाने एवं उनकी शिकायतों में कमी लाने का आह्वान किया था। इसके बाद वित्त मंत्रालय करदाता अनुकूल प्रणाली (टैक्सपेयर्स फ्रेंडली सिस्टम) सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने सभी प्रधान मुख्य आयुक्तों को भेजे निर्देशों में कहा है कि वे आकलन अधिकारियों से कहें कि 50,000 रुपए से कम राशि के रिफंड जारी करने की प्रक्रिया तेज करें। इस आदेश के अनुसार एक नवंबर तक 2013-14 आकलन वर्ष के लिए 2.07 लाख आईटी रिटर्न के लिए 659 करोड़ रुपए रिफंड किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News