इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कसेगा शिकंजा, हर छोटी बचत पर होगी नजर

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 03:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्स चोरी को पकड़ने के लिए अभियान चला रहा है। विभाग कड़ाई से सभी ITR रिटर्न्स और निवेशों पर नजर बनाए हुए हैं। हाल ही में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने स्मॉल सेविंग्स पर ‘बेनामी डिपॉजिट्स’ को पकड़ा है। इसपर विभाग की कड़ी नजर है। ये वो डिपॉजिट्स हैं जिनका ITR रिटर्न में कहीं भी जिक्र नहीं है।

इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक, डिपार्टमेंट ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर 50 लाख से ज्यादा निवेश को अपने जांच के घेरे में लिया है। ये वो डिपॉजिट्स हैं जो किसान विकास पत्र और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के जरिए किये गए हैं।

विभाग भेज रहा नोटिस
इनकम टैक्स के शिकंजे पर स्मॉल सेविंग स्कीम्स किसान विकास पत्र और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के कई लोगों की ‘बेनामी डिपॉजिट्स’ हैं। इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उनलोगों को नोटिस भेज रहा है जिनका 1 करोड़ से ज्यादा का बिना ITR रिटर्न का डिपॉजिट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये निवेश माइनर और बच्चों के नाम पर किये गए हैं। अबतक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 150 लोगों को नोटिस भेज चुका है।

इनकी होगी री-केवाईसी
ET की रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स विभाग ने पोस्ट ऑफिसेस को अपने अकाउंट होल्डर्स की KYC यानि नो योर कस्टमर का वेरिफिकेशन दोबारा करने को कहा है। इसमें स्मॉल सेविंग स्कीम के वो निवेशक हैं जिन्होंने 10 लाख या उससे ज्यादा का निवेश कर रखा है। जानकारी के अनुसार निवेशकों को लो रिस्क, हाई रिस्क और गंभीर रिस्क की केटेगरी में डालकर जांच किया जायेगा।

ये लोग नहीं कर सकते हैं स्मॉल सेविंग में निवेश
जानकारी के मुताबिक, NRI और HNI यानि नॉन इंडियन रेजिडेंट और हाई नेट-वर्थ इंडिविजुअल यानि जिनकी इनकम बहुत ज्यादा है। वो इन स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश नहीं कर सकते है। हाल ही में डाक विभाग ने मास्टर सर्कुलर जारी किया था। सर्कुलर के मुताबिक, डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिसेस से उन सभी अकाउंट को फ्रीज करने को कहा था जो KYC के नियमों का सही से पालन नहीं कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News