IMF का अनुमान, 2023 में 2.5% रहेगी पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2023 - 05:15 PM (IST)

इस्लामाबादः अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर 2023 में 2.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। आईएमएफ का यह अनुमान अन्य बहुपक्षीय एजेंसियों के अनुमान के उलट है, जिन्होंने पाकिस्तान का वृद्धि दर अनुमान काफी नीचे रखा है।

आईएमएफ की ओर से जारी अक्टूबर के विश्व आर्थिक परिदृश्य (डब्ल्यूईओ) में पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर चालू वर्ष में 2.5 प्रतिशत रहने की जबकि अगले साल यानी 2024 में पांच प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की आधा प्रतिशत की वृद्धि दर की तुलना में यह बड़ा उछाल है। यह बताता है कि आईएमएफ को भी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में जल्द सुधार की उम्मीद है। 

आईएमएफ का हालिया वृद्धि अनुमान चालू वर्ष के लिए सरकार के 3.5 प्रतिशत के वृद्धि दर के लक्ष्य से कम है। हालांकि, यह विश्व बैंक और मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के हालिया अनुमान से काफी अधिक है। विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए पाकिस्तान की वृद्धि दर 1.7 प्रतिशत और अगले वर्ष में 2.4 प्रतिशत रहने की भविष्यवाणी की थी। वैश्विक संस्था ने हाल ही में एक मीडिया कार्यक्रम में दावा किया कि उसके अनुमान अगस्त-सितंबर के आंकड़ों पर आधारित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News