IMF प्रमुख ने चेतायाः व्यापार प्रणाली दुरुस्त करो, नष्ट मत करो

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 03:01 PM (IST)

बालीः अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने दुनिया के नेताओं को आगाह किया है कि उन्हें वैश्विक व्यापार प्रणाली को चुस्त दुरुस्त करने पर ध्यान देना चाहिए और उसे नष्ट करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। लेगार्ड ने सोमवार को बाली में आईएमएफ तथा विश्व बैंक के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमें मिलकर काम करना चाहिए और मौजूदा व्यापार विवाद को कम करने और निपटाने का प्रयास करना चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि हमें मौजूदा व्यापार प्रणाली को दुरुस्त करना चाहिए और उसे नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। आईएमएफ के 189 सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंकरों की इसी सप्ताह बाली में बैठक होने जा रही है। इस बैठक में मुख्य मुद्दा संरक्षणवाद हगा। विशेष रूप से बैठक में अमेरिका और चीन के बीच व्यापार विवाद पर चर्चा होगी। लेगार्ड ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि विभिन्न देशों के बीच विवाद का हल हो जाएगा। इसके लिए उन्होंने हाल में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा अमेरिका तथा कनाडा और मेक्सिको के बीच नाफ्टा करार को लेकर नए सिरे से हुई सफल वार्ता का जिक्र किया।

ओईसीडी के महासचिव एंजेल गुरिया ने लेगार्ड की बात का समर्थन करते हुए कहा कि 2017 से व्यापार को लेकर विवाद की वजह से वाणिज्य कारोबार प्रभावित हो रहा है। गुरिया ने कहा कि इस साल वृद्धि की संभावना बहुत अच्छी नजर नहीं आती। इसकी वजह व्यापार को लेकर तनाव, संरक्षणवाद तथा जवाबी प्रतिक्रिया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News