कैमरा-लैपटॉप खरीदने का है प्लान तो जल्दी कीजिए, हो सकते हैं महंगे

Tuesday, Aug 11, 2020 - 11:53 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुए हिंसक झड़प के बाद से ही भारत सरकार द्वारा चुन चुनकर चीन की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इस बीच भारत सरकार ने एक नया कदम उठाने जा रही है। सरकार चीन से आयात होने वाले 20 प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी में है। इसमें लैपटॉप, कैमरा, टेक्सटाइल प्रोडक्ट और एल्युमिनियम प्रोडक्ट शामिल हैं। वहीं कुछ स्टील आइटम पर इंपोर्ट लाइसेंसिंग लगाई जा रही है, जो चीन से आयात पर तमाम प्रतिबंध लगाने के कदम का हिस्सा है। 

फिलहाल कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय के सामने है, जिसने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से आया ये प्रस्ताव पहले ही ठुकरा दिया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेवेन्यू विभाग कुछ टैरिफ बढ़ाने की घोषणा करने की तैयारी में है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि यह सिर्फ चीन पर लगाई जाने वाली ड्यूटी नहीं है, बल्कि पूरी ही कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की कोशिश है। हालांकि, इसके पीछे आइडिया उन प्रोडक्ट पर फोकस करना है जो चीन से भारी मात्रा में भारत द्वारा आयात किया जाता है। हाल फिलहाल के हफ्तों में सरकार ने पाया है कि चीन से रिश्ते बिगड़ने के बाद भारत की तरफ से फ्री ट्रेड एग्रिमेंट वाले देशों से बहुत सारा आयात हो रहा है, खासकर वियतनाम और थाईलैंड जैसे एशियन देश।

कहा जा रहा है कि रेवेन्यू विभाग की ओर से कोई कदम ना उठाने के चलते कॉमर्स विभाग ने टायर और टीवी जैसी चीजों पर आयात लाइसेंसिंग लागू करने का फैसला किया है। वहीं लाइसेंसिंग एजेंसी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड की ओर से कुछ स्टील के प्रोडक्ट के आयात पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। आयात प्रतिबंधों के अलावा मोदी सरकार ने 59 चीनी ऐप भी बैन कर दिए हैं। ये सब सीमा पर भारत और चीन के बीच खूनी झड़प के बाद हुआ है, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे।

jyoti choudhary

Advertising

Related News

Gold price today: महंगा हुआ सोना, 83000 के पार पहुंची चांदी, खरीदने से पहले चेक करें रेट

करोड़ों की मालकिन भारतीय CEO बोलीं- "मैने कभी महंगी कार नहीं खरीदी, Zomato से 40 रुपए का कूपन पाकर होती बहुत खुशी "

आज आएंगे अगस्त के रिटेल महंगाई के आंकड़े, 3.5% रहने का अनुमान

August में फिर बढ़ी महंगाई, 3.65 फीसदी रही Retail Inflation

आज जारी होंगे अगस्त के थोक महंगाई के आंकड़े, जुलाई में थी 2.04% पर

आज फिर महंगा हुआ सोना, चांदी के फिसले दाम, चेक करें MCX पर आज के रेट

महंगाई की एक और मार! फेस्टिव सीजन से पहले Dry Fruits के चढ़े दाम

Punjab: जालंधर में महंगा हुआ सोना, जानें कल के मुकाबले कितने चढ़े दाम

कृषि श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई अगस्त में घटकर 5.96%, जानें ग्रामीण मजदूरों के लिए कितना रहा

Gold-Silver खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, कीमतों में आई गिरावट