महंगाई की एक और मार! फेस्टिव सीजन से पहले Dry Fruits के चढ़े दाम

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 12:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मॉनसून में सब्जियों की महंगाई के बाद अब काजू, बादाम और अखरोट के दाम भी बढ़ गए हैं, जिससे आने वाले फेस्टीवल सीजन में मिठाइयों की कीमतों में इजाफा होने की संभावना है। व्यापारियों के अनुसार उत्पादन कम और वैश्विक मांग अधिक होने के कारण काजू, अखरोट समेत कई ड्राई फ्रूट्स के दाम में तेजी आई है।

PunjabKesari

बाजार की स्थिति

खारी बावली में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों से ड्राई फ्रूट्स की सप्लाई होती है। एक व्यापारी के मुताबिक त्योहारों के चलते बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट की मांग बढ़ गई है। बड़ी कंपनियां जो मिठाई बनाती हैं, उन्होंने खरीदारी शुरू कर दी है।

कीमतों में वृद्धि

इंटरनेशनल फूट्स एंड नट्स ऑर्गनाइजेशन के निदेशक रविंद्र मेहता ने बताया कि काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता की कीमतों में तेजी आई है। मई में थोक बाजार में चार टुकड़ा काजू की कीमत लगभग 400 रुपए प्रति किलो थी, जो अब लगभग 850 रुपए प्रति किलो हो गई है। इसका मुख्य कारण यह है कि अफ्रीका में काजू की पैदावार कम हुई है, जिससे देश में 35% काजू की सप्लाई घट गई है।

PunjabKesari

अखरोट और बादाम की स्थिति

अखरोट के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है, जो कि लगभग 150 रुपए प्रति किलो बढ़कर 600 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। व्यापारियों का कहना है कि अभी देश में अखरोट की फसल नहीं है और अमेरिका में भी उत्पादन कम हुआ है। इसके अलावा बादाम की कीमत में 50 से 60 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है।

इससे मिठाइयों की कीमतों में भी तेजी आने की संभावना है, जो त्योहारों के समय में लोगों की जेब पर असर डाल सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News