ICICI बैंक ग्राहकों को झटका, बदल दिए Credit card से जुड़े ये नियम

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 03:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पिछले कुछ समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को लेकर न सिर्फ लोगों का रुख बदला है बल्कि बैंक भी इनके जरिए मिलने वाले लाभ छीनते जा रहे हैं। कुछ ऐसा ही निर्णय लिया है आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने। बैंक ने न सिर्फ इंश्योरैंस, बिजली-पानी के बिल, फ्यूल सरचार्ज और ग्रॉसरी खरीद पर मिलने वाले लाभ कम किए हैं बल्कि एयरपोर्ट लाऊंज का इस्तेमाल करने के लिए खर्च की सीमा भी दोगुनी कर दी है। इस साल बैंक द्वारा दूसरी बाद क्रेडिट कार्ड के नियम बदले गए हैं। नए नियम 15 नवंबर से लागू होने वाले हैं।

स्कूल-कॉलेज की फीस भरने पर लगेगा ट्रांजैक्शन शुल्क 

आईसीआईसीआई बैंक ने इससे पहले भी क्रैडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अभी तक एयरपोर्ट लाऊंज का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक तिमाही में 35,000 रुपए खर्च करने पड़ते थे। अब यह सीमा बढ़ाकर 75,000 रुपए कर दी गई है। एक तिमाही में यह बहुत बड़ी रकम है।

यह भी पढ़ेंः Ratan Tata को याद कर लोग शेयर कर रहे अपनी कहानियां, सामने आ रहे भावुक किस्से

यह नियम आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े लगभग सभी क्रैडिट कार्ड पर लागू होगा। इनमें कई को-ब्रांडेड कार्ड भी शामिल हैं। क्रेड, पेटीएम, चैक और मोबीक्विक जैसे थर्ड पार्टी पेमैंट एप के जरिए स्कूल-कॉलेज की फीस भरने पर एक फीसदी ट्रांजैक्शन शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, अगर आप स्कूल-कॉलेज की वैबसाइट या POS मशीन के जरिए पेमैंट करते हैं तो फीस नहीं लगेगी।

यूटिलिटी और इंश्योरैंस पेमैंट करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड हुए कम

इसके अलावा यूटिलिटी और इंश्योरैंस पेमैंट करने पर भी कम रिवॉर्ड मिला करेंगे। प्रीमियम कार्डहोल्डर हर महीने 80,000 रुपए तक यूटिलिटी और इंश्योरैंस पेमैंट पर खर्च करके रिवॉर्ड कमा सकेंगे। मगर, अन्य कार्डधारकों के लिए यह सीमा सिर्फ 40,000 रुपए रहेगी।

यह भी पढ़ेंः Gold Price In India: फेस्टिव सीजन में Gold खरीदने वालों को झटका, इतना महंगा हो गया सोना

अगर यूटिलिटी पेमैंट महीने में 50,000 रुपए से ज्यादा के हुए तो भी एक फीसदी ट्रांजैक्शन फीस देनी पड़ेगी। साथ ही ग्रॉसरी और डिपार्टमैंटल स्टोर के जरिए मिलने वाले रिवॉर्ड प्वॉइंट पर भी कैपिंग लगाई गई है। यहां प्रीमियम कार्डहोल्डर हर महीने 40,000 रुपए और अन्य सभी कार्डहोल्डर 20,000 रुपए तक के खर्च पर ही रिवॉर्ड हासिल कर पाएंगे।

फ्यूल सरचार्ज पर छूट की भी नई सीमा तय

आईसीआईसीआई बैंक ने फ्यूल सरचार्ज पर छूट की भी नई सीमा तय की है। अब आप हर महीने पैट्रोल-डीजल पर 50,000 रुपए ही खर्च कर पाएंगे। सिर्फ एमराल्ड मास्टरकार्ड मैटल क्रैडिट कार्ड पर छूट की सीमा 1 लाख रुपए तय की गई है।

इसके अलावा एमराल्ड और एमराल्ड प्राइवेट मैटल कार्ड पर सालाना फीस अब 15 लाख के बजाय 10 लाख रुपए खर्च करने पर ही मिल जाएगी। ड्रीमफोक्स कार्ड पर मिलने वाला स्पा एक्सैस अब खत्म कर दिया गया है। हालांकि, अन्य कई कार्ड पर यह छूट जारी रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News