मकानों की बिक्री जून तिमाही में सालाना आधार पर दो गुना बढ़ी: इक्रा

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 02:23 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के आठ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री संख्या के लिहाज से पिछले साल के निम्न तुलनात्मक आधार के कारण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में दोगुने से अधिक 6.85 करोड़ वर्ग फुट रही। हालांकि, कोविड महामारी की दूसरी लहर के कारण मांग पिछली तिमाही के मुकाबले 19 प्रतिशत घटी है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने यह कहा। 

तिमाही दर तिमाही आधार पर यदि बात की जाये तो मकानों की बिक्री देश के आठ प्रमुख शहरों में 2021-22 की पहली तिमाही में 19 प्रतिशत घटकर 6.85 करोड़ वर्ग फुट रही। वहीं इससे पिछली तिमाही यानी वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में यह 8.47 करोड़ वर्ग फुट रही थी। इसका कारण महामारी की दूसरी लहर है। तिमाही दर तिमाही आधार पर गिरावट की वजह 2020-21 की चौथी तिमाही में उच्च तुलनात्मक आधार भी है। इक्रा के अनुसार, ‘‘हालांकि,अगर 2020-21 की पहली तिमाही से तुलना की जाए तो रिहायशी मकानों की 3.37 करोड़ वर्ग फुट बिक्री की तुलना में जून 2021 को समाप्त तिमाही में बिक्री दोगुने से अधिक रही है।'' 

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि तेजी से टीकाकरण और अर्थव्यवस्था को शीघ्रता से खोले जाने से अल्प अवधि से लेकर मध्यम अवधि में बिक्री में सुधार की संभावना है। इक्रा ने कहा कि मांग बनी हुई है। इसका कारण ब्याज दर का कई साल के न्यूनतम स्तर पर होना और घर से काम करने की वजह से लोगों की बड़े मकानों की इच्छा होना है। 

इक्रा के क्षेत्र प्रमुख और सहायक उपाध्यक्ष कपिल बंगा ने कहा, ‘‘दूसरी लहर का प्रभाव उतना व्यापक नहीं रहा जितना कि पहली लहर में देखने को मिला। इसकी वजह कई क्षेत्रों में कर्मचारियों के घर से काम करते रहना, पाबंदिया स्थानीय स्तरों पर लगाये जाने तथा भविष्य के आय स्तर तथा स्थिरता को लेकर एक निश्चितता का होना रहा।'' उन्होंने कहा कि खासतौर से आईटी और आईटी से जुड़ी सेवाओं क्षेत्र का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा। इस क्षेत्र में नई भर्तियां हुई। इस क्षेत्र के कर्मचारियों की ओर से मांग में तेजी रही। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News