भारी बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, प्याज 60 रुपए तो अदरक 150 के पार

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 02:32 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज और अदरक के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से रसोई का बजट बिगाड़ गया है। स्थानीय सब्जी मंडियों में प्याज 40 से 60 रुपए और अदरक 150 से 180 रुपए किलो तक बिक रहा है। उत्पादक राज्य कर्नाटक में भी प्याज की कीमतें एक सप्ताह में दोगुनी हो गई हैं। बता दें कि सरकार की ओर से बफर स्टॉक से खुले बाजार में प्याज, दालों और खाद्य तेल की बिक्री के ऐलान और जमाखोरों पर कार्रवाई के आदेश के बावजूद दाम लगातार बढ़ रहे हैं।
PunjabKesari
बाढ़ के कारण फसलें बर्बाद
आजादपुर मंडी के व्यापारियों की मानें तो कई राज्यों में लगातार बारिश से प्याज और अदरक की फसलें बर्बाद हो गई हैं। ऐसे में आवक में कमी होने के कारण इनकी कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। अदरक और प्याज की अधिकतर आवक महाराष्ट्र, कर्नाटक, नासिक के अलावा कई अन्य राज्यों से है। वहीं प्याज और अदरक के कीमतों में उछाल आने का एक कारण जमाखोरी और मुनाफाखोरी भी है। हालांकि केंद्र सरकार इनके खिलाफ सख्त कदम उठा रही है।
PunjabKesari
जमाखोरों पर नकेल कसने की जरूरत
जानकारों की मानें तो अभी प्याज और अदरक की कीमतों में और अधिक बढ़ोतरी की संभावना है। जुलाई में होने वाली प्याज की फसल के बाद किसान और व्यापारी इसे स्टॉक कर लेते हैं। किसान और व्यापारी कीमत बढ़ने का इंतजार करते हैं। कीमत बढ़ने पर धीरे-धीरे स्टॉक निकालते हैं। इस पर सरकार को नकेल कसने की जरूरत है। आजादपुर कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के अनुसार, शुक्रवार को मंडी में 1,619.8 टन प्याज की आवक थी। जिसमें राजस्थान से 672.2 टन, एमपी से 649.3 टन, महाराष्ट्र से 298.3 टन की आवक रही।
PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News